शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Protection In Summer: क्या गर्मियों ने छीन ली है आपके...

Hair Protection In Summer: क्या गर्मियों ने छीन ली है आपके बालों की चमक,आज से ही इन टिप्स को करें फॉलो

Date:

Related stories

Hair Protection In Summer: गर्मियों का मौसम आते ही लोग अपने चेहरे को लेकर काफी ज्यादा डरे हुए होते हैं, क्योंकि सूरज की पड़ने वाली किरणें चेहरे के रंग को काफी काला और टेन कर देती हैं। इस गर्मी की धूप से ना केवल फेस बल्कि हमारे बालों की भी नुकसान सहन करना पड़ता हैं। आजकल लड़कियां आमतौर पर खुले बाल ऱखना पसंद करती हैं। लेकिन खुले बाल रखने के साथ-साथ गर्मियों में बालों का ज्यादा ध्यान भी रखना जरूरी होता है नहीं तो धूप की खतरनाक यूवी किरणों से बाल काफी डमेज भी होते है। बालों काफी कमजोर और बालों का प्रोटीन भी धीरे-धीरे कम होने लगता हैं। आज इस आर्टिकल से हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने सुंदर चमकते बालों को धूप से किस तरह से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Chai Fact Check: क्या सच में चाय पीने से काला हो जाता है रंग? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

बालों को सूरज की किरणों से बचाने के लिए

स्कार्फ का करें इस्तेमाल

 जिस तरह अपनी स्किन को बचाने के लिए आप अपनी बॉडी को कवर करके बाहर जाते हैं ठीक उसी तरह सूरज की किरणों से बचने के लिए आपको अपने बालों को भी किसी कपड़े या स्कार्फ से ढक कर बाहर निकलना चाहिए । इसे बालों के डेमेज होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं।

हेयर सीरम का करें इस्तेमाल

जिस तरह हम बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इसेतमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार बालों के प्रोटीन को बचाने के लिए भी हमें अपने बालों के अनुसार हेयर सीरम का उपयोग करना चाहिए

सही शैम्पू का करें इस्तेमाल

गर्मियों में बालों में ज्यादा पसीना होने की वजह से लोग बालों को ज्यादा वॉश करते है। वॉश करने के लिए शैम्पू लगने के कारण से बाल कमजोर होने लगते हैं।  

बालों के हाइड्रेशन के इस्तेमाल करें हेयर पैक

जिस तरह शरीर में हो रही हाइड्रेशन को पूरा करने के लिए पानी का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार बालों को भी ठंडक पहुंचाना जरूरी हैं क्योंकि बाहर जाने से बालों का सारा प्रोटीन कम होने लगता हैं और बाल सीधा धूप के संबध में आते हैं , इसलिए हफ्ते में एक बार बालों में हेयर पैक लगाना भी काफी जरूरी होता हैं, जिसे बालों को ठंडक और उसकी खोई हुई चमक वापस मिल सकें।

यह भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories