मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKitchen Hacks: इन गर्मियों बिना फ्रिज खाने और सब्जियों को रखना है...

Kitchen Hacks: इन गर्मियों बिना फ्रिज खाने और सब्जियों को रखना है फ्रेश ,तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स को करें फॉलो

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान!

फ्रिज में खाना स्टोर करने का प्रचलन काफी आम है ऐसे में अगर आप भी खाने को घंटों तक फ्रिज में स्टोर करके रहते हैं सावधान हो जाइए। फ्रिज में रखे हुए खाना आपको बीमार और बहुत बीमार कर सकता है।

Kitchen Tips: खाना बनाते समय कुकर लीकेज से हैं परेशान तो अपनाएं यह 5 टिप्स, झटपट दूर हो जाएगी समस्या

कुकर में खाना बनाते समय अक्सर कुकर से लीकेज होने लगती है। खासकर दाल पकाते समय तो यह होता ही है। लीकेज के कारण गैस चूल्हे का कैबिनेट भी गंदा हो जाता है। इसके साथ ही लीकेज के बाद कुकर को साफ करने में बहुत मशक्कत होती है। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कुकर की लीकेज से बच सकते हैं ‌।

Kitchen Tips: जले हुए बर्तन को चुटकियों में साफ करेगा ये आसान ट्रिक, आप भी कर सकते हैं Try

बर्तनों में कार्बन के जम जाने के कारण भोजन धीरे-धीरे पकता है। हालांकि इस तरीके में आप घर में पड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से जले हुए बर्तन भी आसानी से चमकने लगेंगे। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

Kitchen Hacks: फ्रिज में रखने के बाद भी टाइट और काला हो रहा आटा ,तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय

इस आर्टिकल के जरिए हम कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स ले कर आए है जिसे इस्तेमाल कर आपका आता खराब नहीं होगा और लंबे समय तक मुलायम बना रहेगा।

Kitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक, घंटों तक बना रहेगा फ्रेश

गर्मियों के मौसम में दूध बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है जिसके कारण ग्रहणी महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन ट्रिक्स के जरिए आप आसानी से दूध का बचाव कर सकते है।

Kitchen Hacks: दिन प्रतिदिन लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है मार्च के महीने में ही लोगों को में जून जैसी गर्मी सताने लगी है। गर्मियों के मौसम में लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है इस मौसम में सबसे बड़ी परेशानी यह है कि इस मौसम में बाहर रखी सब्जियां और खाना खराब हो जाता है।

किचन हैक्स

गर्मियों के मौसम में बिना फ्रिज के खाना पीने की चीजें खराब हो जाती है। ऐसे में इस को सुरक्षित रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आपका खाना खराब नहीं होगा।

सब्जियों को रखें इस तरह सुरक्षित

गर्मियों के मौसम में बिना फ्रिज के सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए आप उन्हें काटकर धूप में सुखा लें। ऐसा करने से सब्जियों में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और आपकी सब्जियों का बचाव हो जाएगा। बता दें कि, सब्जियों को धुप में सुखाने के बाद उनका स्वाद और भी बढ़ जाता है। इस तरह से आप बिना फ्रिज के भी अपने सब्जियों को सुरक्षित रख सकते हैं।

Also Read: Cheapest SUV: बार-बार नहीं मिलते है ऐसे धांसू ऑफर, 90 हजार की छूट के साथ खरीदें Nissan Magnite Car

बटर और जाम को रखें इस तरह सुरक्षित

अगर आप गर्मियों में बटर और जाम को बिना फ्रिज के सुरक्षित रखना चाहती हैं। इसके लिए आपको ठंडे पानी का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको किसी बर्तन में पानी रखना होगा इसके बाद बटर या जाम को इसमें रखें। ऐसा करने से आप कई दिनों तक अपने बटर और जाम को सुरक्षित रख सकती हैं।

दूध को बिना फ्रिज के रखें सुरक्षित

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा लोगों को दूध के फटने की चिंता होती है क्योंकि गर्मियों के सीजन में दूध काफी जल्दी फट जाता है। ऐसे में इस को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले इसे उबालने इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डाल दें। ऐसा करने से आपका दूध कई घंटों तक बिना फ्रिज के बचा जा सकता है।

Also Read: आ गई  Fire Boltt की आवाज से कंट्रोल होने वाली  Smartwatch, प्रीमियम लुक और फीचर दीवान कर देंगे

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories