शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलLate Marriage: सही समय पर ही कर लें नई जिंदगी की शुरुआत,...

Late Marriage: सही समय पर ही कर लें नई जिंदगी की शुरुआत, उम्र बढ़ने के बाद झेलने पड़ेंगे ये 5 नुकसान

Date:

Related stories

Rajasthan: जब शादी में नोटों की गड्डी देख भौचक्के रह गए लोग, मामा ने भरा 3.21 करोड़ का मायरा

राजस्थान के नागौर से एक शादी में तीन मामा अपनी भांजी के लिए इतना मायरा भरा जिसे देखने के बाद सभी के होश उड़ गए। झाड़ेली गांव के 3 किसान भाइयों ने अपनी भांजी की शादी में करीबन 3 करोड़ 21 लाख रुपए का मायरा भरा‌।

Late Marriage: शादी के लिए एक अच्छे पार्टनर की जरूरत होती है। कभी-कभी शादी के लिए हमारी काफी ख्वाहिश भी होती है कि हमें अपने पार्टनर में ये गुण चाहिए। एक समय पर ही शादी करने पर आपकी शादी सफल हो सकती है। देर से शादी के काफी नुकसान होते हैं और इसलिए समय रहते शादी कर लेने में ही भलाई है। न सिर्फ एडजस्टमेंट बल्कि यह आपके फिजिकल जिंदगी पर भी असर करता है। इसके लिए समय रहते आपको अपने लिए एक ऐसे हमसफर को चुन लें जो आपके हर सुख दुख में साथ खड़े हो।

एडजस्टमेंट की समस्या

अगर लेट शादी करने के नुकसान के बारे में बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा एडजस्टमेंट की दिक्कत आती है। हम अपनी जिंदगी को अकेले एंजॉय कर रहे होते हैं और ऐसे में किसी अलग शख्स के साथ जिंदगी बिताना आपके लिए मुश्किल हो सकता है और यही वजह है कि दोनों के बीच एडजस्टमेंट की समस्या आती है। हो सकता है आपके रिश्ते समय से पहले खत्म हो जाएंगे।

रिश्ते को अहमियत

लगभग 30 से 35 साल की उम्र में लोग अपने करियर के पीक पर होते हैं और यह वह समय होता है जब लोग अपने काम के बारे में सोचते हैं। ऐसे में उन्हें दूसरे चीजों के बारे में सोचने का समय नहीं मिलता है। ऐसे में काफी हद तक वे अपने रिश्ते पर ध्यान नहीं दे पाते हैं और कपल के बीच लड़ाई बढ़ जाती है।

फिजिकल इंटीमेसी में कमी

शादीशुदा जिंदगी में जरूरी है कि हम एक दूसरे का सपोर्ट करें लेकिन समय के साथ होर्मोंस सुस्त पड़ जाते हैं और इसकी वजह से फिजिकल इंटीमेसी में कमी हो सकती है। इसलिए समय रहते शादी करने में ही आपकी भलाई है।

इनफर्टिलिटी की समस्या

30 की उम्र के बाद महिलाओं में फर्टिलिटी की समस्या कम होने लगती है और ऐसे में बच्चे होने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पति और पत्नी के बीच बच्चे काफी मायने रखते हैं इसलिए एक सही उम्र में ही शादी करके अपनी जिंदगी की नई शुरुआत करें।

पति पत्नी के बीच बढ़ जाते हैं झगड़े

एक उम्र के साथ रिस्पांसिबिलिटी और काम के बोझ की वजह से पति-पत्नी के बीच मनमुटाव हो जाता है क्योंकि वे एक साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं ऐसे में दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगती है। यही वजह है कि अधिक उम्र में शादी करने से तलाक की संभावना भी ज्यादा रहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories