रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMonsoon Tips For Clothes: मानसून के सीजन में कपड़ों से आ रही...

Monsoon Tips For Clothes: मानसून के सीजन में कपड़ों से आ रही बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं यह तरीके

Date:

Related stories

Monsoon Tips For Clothes: मानसून सीजन की शुरुआत होते ही बारिश के आने से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से तो काफी राहत मिलती है। लेकिन बारिश के इन दिनों लगातार आने से कई सारी मुसीबतों का भी सामना करना पड़ता है। बारिश के चलते अत्यधिक नमी और सीलन होने के कारण कपड़ों में भी एक अलग तरह की गंध सी आने लगती है। जब तक गीले कपड़ों में धूप न लगें तो वह गीले ही रहते हैं। आसमान में धूप नहीं होने के कारण कपड़े अच्छी तरह से सूख नहीं पाते हैं। जिस कारण लोग गीले कपड़ों को एक साथ रख देते हैं। गीले कपड़े एक साथ पड़े रहने से उनमें काफी महक सी आने लगती है। फिर इसी तरह के कपड़ों को पहनकर बाहर जाने में काफी अजीब भी लगता है। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं। जिसको अपनाकर आप अपने कपड़े में आ रही इस गंध को खत्म कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Mrunal Thakur का सिंपल और ट्रेडिशनल लुक मानसून पार्टी के लिए है एकदम परफेक्ट , फंक्शन में एक बार जरूर करें ट्राई

कपड़ों को अंदर सूखाना करें शुरू

इन दिनों बारिश रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। तो ऐसे में कपड़ों को बाहर सूखाने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है। बारिश के दिनों में आप कपड़ों को अपने घरों के अंदर ही पंखें की मदद से सुखा सकते हैं।

सभी कपड़ों को एक साथ न करें मिक्स

कई लोग पहने हुए कपड़ों को धोने के लिए पहले से ही एक जगह पर इकट्ठा कर देते हैं। जिस कारण उनमें भी एक अलग प्रकार की बदबू आने लगती है। इसके अलावा गीले कपड़ों को ठीक प्रकार से सूखे बिना ही एक साथ मिक्स करके रख देते हैं। जिस वजह से इन कपड़ों में से गंध आने लगती है। इसे गंध से बचने के लिए इन कपड़ों को किसी खुली जगह पर फैला कर रख दें।

गंध को भगाने के लिए नींबू के रस का करें यूज

जब आप कपड़ों को धोने से पहले किसी भी डिटर्जेंट में भिगोते हैं, तो आप उसमें आधा नींबू निचोड़ कर भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से कपड़े एकदम ताजा रहेंगे।

कपड़ों को अच्छे से धोएं

कई लोगों को सारे गंदे कपड़े एक साथ इकट्ठे करके धोने की आदत होती है। ऐसे में कुछ कपड़े बहुत अजीब सी स्मेल आने लगती है। जो कई बार धोने के बाद भी नहीं जाती है। इसलिए कपड़ों को सही समय-समय पर धोते रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें:इस सावन‌‌ के मौके पर बिहारी स्टाइल में बनाएं Ghevar की स्वादिष्ट Recipe, मुंह में जाते ही घुलेगा स्वाद

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories