शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलonion Peels: सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं "प्याज के...

onion Peels: सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं “प्याज के छिलके”, इस तरह करें किचन में इस्तेमाल

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024 को लेकर CM Dhami की बड़ी बैठक, जारी हुए कई अहम निर्देश; जानें डिटेल

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों खूब भीड़ देखी जा रही है। दरअसल देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग चार धाम यात्रा 2024 में शामिल होने के लिए उत्तराखंड की ओर रवाना हो रहे है।

onion Peels: अक्सर लोग सब्जियों को छीलकर उसके छिलके को फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि, सब्जियों के ये छिलके हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते होते हैं। सब्जियों के साथ उनके छिलकों में भी कई पोषक तत्व शामिल होते हैं जिससे हमारे शरीर को मजबूती मिलती है।

प्याज के छिलके में छुपे कई गुण

सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें प्याज का इस्तेमाल करते हैं लेकिन प्याज को पकाने से पहले हमेशा हम उसके छिलके को उतार कर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जिस प्याज के छिलके को आप कूड़ेदान में फेंक रही है उस छिलके में कई ऐसे गुण छिपे हैं जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि प्याज के छिलका आपके लिए कैसे फायदेमंद है और आप इसका कैसे सेवन कर सकते हैं।

इन विटामिनों से भरपूर प्याज के छिलके

कूड़ेदान में फेंकने वाले प्याज के छिलके में विटामिन ए, सी, इ और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसी के साथ इस छिलके में ये छिलके क्वेरसेटिन नाम के फ्लेवोनोइड्स का भी एक अच्छा सोर्स होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। आप इस प्याज के छिलके को फेंकने के बजाय इसका खाने में इस्तेमाल करेंगी तो आपका शरीर और ज्यादा मजबूत हो जाएगा।

Also Read: Oscars 2023: 62 साल बाद टूटी ऑस्कर की परंपरा, जानिए किस वजह से रेड कार्पेट का बदल गया रंग

इस तरह बनाए प्याज के छिलके का मसाला

प्याज के छिलके को मसाला बनाकर सब्जियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ आप इसे सलाद में डालकर भी इसका स्वाद ले सकते हैं। प्याज के छिलके का मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको प्याज के छिलके को अच्छी मात्रा में स्टोर कर लेना है फिर इसे पानी से अच्छी तरह धोएं ताकि इसकी सारी गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद किसी कपड़े से अच्छी तरह से पूछने के बाद धूप में तब तक के लिए छोड़ दें जब तक यह सुख काकड़ा ना हो जाए। छिलके को मिक्सी में पीस लें, पीसने के बाद यह पाउडर की तरह लगने लगेगा और इस पाउडर का इस्तेमाल आप मसाले के रूप में अलग-अलग व्यंजनों में कर सकते हैं।

Also Read: पहली बार कौड़ियों के भाव बिक रहा Samsung Galaxy S23 Ultra स्मार्टफोन! flipkart पर खरीदने की मची होड़

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories