मंगलवार, जून 25, 2024
होमलाइफ़स्टाइलParenting Tips: अगर आप भी बच्चों को समझाने की जगह चिल्लाते हैं,...

Parenting Tips: अगर आप भी बच्चों को समझाने की जगह चिल्लाते हैं, तो हो जाए सावधान! इस छोटे से उपाय से मनवा सकते हैं सारी बात

Date:

Related stories

Parenting Tips: कंप्यूटर से भी तेज चलेगा आपके बच्चे का दिमाग, बस Daily Routine में इन चीजों को करें शामिल

बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उनकी डेली रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे उनका माइंड शार्प होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ एक्टिविटी के विषय में बताए हैं, जिसे अपने बच्चों के डेली रूटीन में शामिल करें।

Parenting Tips: आज कल माता-पिता की यह शिकायत होती है कि उनके बच्चों के विचार अपने पैरेंट्स से अलग हो गए है। जिसके चलते पैरेंट्स और बच्चों में टकराव होना शुरू हो जाता है। दरअसल, सभी पैरेंट्स की यही शिकायत रहती है कि, उनके बच्चे उनका नजरिया नहीं समझते हैं। जिससे दोनों में बहस शुरू हो जाती है।

एक माता-पिता ही इस बात को अच्छे से समझते हैं। लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। हमारे पास कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को अपने कहने का नजरिया समझा सकते हैं। साथ ही उसे यह बता सकते हैं कि आखिर आप बच्चों से कहना क्या चाहते हैं…

Parenting Tips अपने और बच्चों के बीच एक इमोशनल बॉन्ड

सबसे पहले तो आपको अपने बच्चों को यह अहसास दिलाना है कि आप उन्हें समझते हैं। साथ ही आपको अपने और बच्चों के बीच एक इमोशनल बॉन्ड बनाना है। चाहें तो आप आई कॉन्टैक्ट या उनके इशारों को समझना ऐसे जवाबों में उनकी बात सुन सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने बच्चों को बीच-बीच में हग यानि गले लगा सकते हैं। उनके गाल पर हल्की सी किस कर सकते हैं। ऐसा करने से वह आपकी ओर एटरेक्ट हो जाएंगे।

Parenting Tips पॉजिटिव बातें करना

आप अपने बच्चों के साथ सकारात्म बातचीत जारी रखें। उनके सामने ऐसे शब्दों का यूज न करें जिसमें आपका बच्चा समझे की आप अपना बचाव कर रहे हैं।

आज उनसे डांटते समय यह न कहे कि अपना कमरा साफ करो, बल्कि उससे कहो कि अपना कमरा साफ रखने के लिए तुम्हें क्या चाहिए। इससे आपका इम्पेक्ट अच्छा होगा। जिससे वह काम करना शुरू कर देगा।

Parenting Tips बच्चों के साथ ऑपशन रखें

आप अपने पैरेंट्स को ऑर्डर देने के बजाय ऑपशन दें। इससे वह आपका काम भी करेगा। साथ ही आपको समझेगा भी। इस में आप उनसे यह न कहें कि तुम अपना खाना जल्दी खाओ, बल्कि उनसे कहो कि खाना में और क्या चाहिए। इससे वह आपसे प्रसन्न हो जाएगें। साथ ही उनको आपसे केयर भी मिलेगी।

Parenting Tips बच्चों के साथ जितना हो सके टाइम बिताएं

आजकल सोशल मीडिया ने लोगों को इतना बिजी कर दिया है कि किसी के पास बात करने के लिए वक्त नहीं होता है। इतना ही नहीं बच्चे और पैरेंट्स सामने बैठे हुए भी एक दुसरे से बात तक नही करते हैं।

यह भी एक कारण है मां-बाप और बच्चों के बीच बॉडिंग न होना। ऐसे में आपको अपने बच्चों के साथ जितना हो सके टाइम बिताएं। ऐसा करने से वह सिक्योर फील करेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories