शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Tips: मॉइस्चराइजर अप्लाई करने का क्या है सही तरीका, लगाने से...

Skin Tips: मॉइस्चराइजर अप्लाई करने का क्या है सही तरीका, लगाने से पहले जरुर जान लें

Date:

Related stories

Skin Tips: महिलाएं अपने स्किन को खूबसूरत और ताजा बनाने के लिए चेहरे पर कई सारी क्रीम का उपयोग करती हैं। चेहरे की स्किन टाइप अलग-अलग होने की वजह से लोग विभिन्न प्रकार की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में मॉइस्चराइजर चेहरे के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। बदलते मौसम के चलते चेहरे की चमक खोने लगती है और वह उम्र से पहले ढलने लगती है। मॉइस्चराइजर को स्किन पर अप्लाई करने से चेहरे पर मौजूद धूल और छोटे-छोटे कण गायब हो जाते हैं। जिसे चेहरा और भी साफ दिखने लगता है। मॉइस्चराइजर की आवश्यकता हर किसी को होती है। मुख्यतौर पर सर्दियों के दिनों में चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइस्चराइजर का  इस्तेमाल करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। आज इस आर्टिकल में आपको मॉइस्चराइजर को सही तरीके से लगाने और उसे होने वाले फायदे के बारे में जाननें को मिलेगा।

मॉइस्चराइजर अप्लाई करने का सही तरीका

सबसे पहले अपनी स्किन के अनुसार मॉइस्चराइजर को सेलेक्ट करें।

मॉइस्चराइजर को फेस पर लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से क्लीन करके धोएं और साफ तौलिया से साफ करें।

उसके बाद चेहरे पर अपनी मॉइस्चराइजर क्रीम को आवश्यकता अनुसार लेकर अच्छे से लगाएं।

मॉइस्चराइजर को अपनी दो उंगलियों की मदद से पूरे फेस पर लगाकर मसाज करें। ठुड्डी , नाक, और अपर लिप्स पर भी क्रीम को अच्छे से लगाएं।

मॉइस्चराइजर क्रीम को लगाते वक्त उस हिस्से का खास ध्यान रखें जहां पर आपको सबसे ज्यादा ड्राईनस देखने को मिलती है।

मॉइस्चराइजर को अप्लाई करते समय अपनी आंखों का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि क्रीम में ऐसे कुछ कैमिकल होते हैं, जो आंखों के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। इसके अलावा चेहरे के साथ गर्दन पर भी क्रीम को अच्छी तरह से लगाना चाहिए।

मॉइस्चराइजर को लगाने से होने वाल फायदे

मॉइस्चराइजर लगाने से चेहरे पर हो रही काफी सारी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। रोज मॉइस्चराइजर क्रीम को इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक वापस आने लगती है। इसके अलावा इस क्रीम को अप्लाई करने से धूप में होने वाली टेनिंग से भी बचा जा सकता है। मानसून के सीजन में चेहरे पर बारिश के चलते नमी गायब होने लगती हैं ऐसे में मॉइस्चराइजर का उपयोग करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। मॉइस्चराइजर को चेहरे पर मेअकप करने से पहले लगाना भी बहुत बढ़िया माना जाता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories