शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDehydration: क्या है बढ़ती गर्मी से होने वाली यह खतरनाक बीमारी? जानें...

Dehydration: क्या है बढ़ती गर्मी से होने वाली यह खतरनाक बीमारी? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

Date:

Related stories

Viral Video: घोर क्रूरता! बिस्किट चुराने वाले युवक के साथ बेरहमी, कैंटीन कर्मचारियों ने घसीट-घसीट कर की कुटाई; देखें वीडियो

Viral Video: सोशल मीडिया पर आए दिन तरह-तरह के कंटेंट (वीडियो या लिखित) वायरल होते रहते हैं। हालाकि उनमे कुछ ऐसे कंटेंट होते हैं जिनकी चर्चा तेजी से फैल जाती है और लोग उसको देखने या सुनने के लिए इच्छुक हो जाते हैं।

Dehydration: गर्मियां आते ही लोगों को कई तरह की दिक्कतें जैसे पेट में जलन, हीटस्ट्रोक और कई तरह की गंभीर दिक्कतें हो जाती हैं और उन्हीं बड़ी दिक्कतों में से एक है डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या। जो एक ऐसी खतरनाक बीमारियों में शामिल है जिसके होने से आपकी जान भी जा सकती हैं। अगर आप इस बीमारी के बारे में नहीं जानते तो, चलिए पहले इसपर एक नजर डालते हैं।

क्या है Dehydration

हमें गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा पानी की जरुरत पड़ती है लेकिन, अक्सर गर्मियां बढ़ते ही लोगों में पानी की कमी हो जाती है। और वह जितना पानी का सेवन करते हैं उससे ज्यादा वह लिक्विड पसीने, मोशन, उलटी और यूरिन के जरिए निकल जाता है। और इसी के कारण गर्मियों में हमें जितने पानी की जरुरत होती है हमें उतना नहीं मिल पाता। यहीं शरीर में तरल पदार्तों की कमी को ही डिहाइड्रेशन कहते हैं।

डिहाइड्रेशन के लक्ष्ण

चलिए अब डिहाइड्रेशन के लक्षणों पर एक नजर डालते हैं और जानते हैं कि, इस समस्या का आप कैसे पता लगा सकते हैं।

1. डिहाइड्रेशन की समस्या में अक्सर लोगों में सिर दर्द या सिर भारी होने की दिक्कत बढ़ जाती है।

2. ज्यादा थकान होना या बिना कोई भारी कम करे बदन दर्द होना भी डिहाइड्रेशन का एक अहम लक्षण है।

3. डिहाइड्रेशन होने से आपको ज्यादा से ज्यादा पेशाब आने लगता है, जिसे शरीर का सारा पानी बाहर निकल जाता है।

4. डिहाइड्रेशन के कारण अक्सर लोगों को आम दिनों के मुकाबले ज्यादा प्यास लगती है और मुंह भी सूख जाता है।

5. डिहाइड्रेशन के चलते लोगों को उलटी और दस्त की समस्या हो जाती है और जिससे आपको कमजोरी भी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन से बचाव के उपाय

चलिए अब जानते हैं कि, हम डिहाइड्रेशन की समस्या से कैसे बच सकते हैं।

1. अगर आप डिहाइड्रेशन की दिक्कत से बचना चाहते हैं तो, आपको ज्यादा दे ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए।

2. यहीं आप अपने शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए रसीले फलों जैसे, तरबूज, संतरे, अनार और मौसमी का सेवन कर सकते हैं।

3. यहीं डिहाइड्रेशन से खुदको सुरक्षित रखने के लिए आप हरी सब्जियां जैसे खीरा, पालक, गोभी और अन्य सब्जियों को खा कसते हैं।

4. बाहर निकलने से पहले एक छाता या कोई कपड़ा जरूर कैरी करें, जिससे आपको ज्यादा गर्मी न लगे और डिहाइड्रेशन की समस्या भी न हो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories