बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमलाइफ़स्टाइलWinter Skin Care Tips: सर्दियों में इन छोटी-छोटी गलतियों से हो सकती...

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में इन छोटी-छोटी गलतियों से हो सकती है रूखेपन और इचीनेस की समस्या, भूल के भी ना करें नजरंदाज

Date:

Related stories

Skin Care Tips: कच्चा दूध चमका देगा आपका चेहरा, मिलेगा गजब का निखार…बस इस तरह करना है इस्तेमाल

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के कई फायदें हैं। इससे चेहरे पर जमी हुई गंदगी साफ हो जाती है और फेस भी सुंदर दिखाई देता है।

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को त्वचा में रूखेपन की समस्या होती है। इसका मेन कारण होता है सर्दियों में चलती हुई ठंडी हवाएं जिसकी वजह से हमारी स्किन की नमी छीन जाती है। ऐसे में हम अपनी स्किन को स्मूथ और सॉफ्ट बनाने के लिए बार-बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं उससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने डेली स्किन केयर रूटीन में कुछ ऐसी चीजें करते हैं जिससे हमारी त्वचा और भी ज्यादा रूखी और फ्लेकी नजर आने लगती है।

स्ट्रांग क्लींजर का न करें इस्तेमाल

अगर आप भी सर्दियों के मौसम में स्ट्रांग क्लींजर का इस्तेमाल करती है तो इसे अभी बंद कर दे। स्ट्रांग क्लींजर के इस्तेमाल से हमारी त्वचा में इरिटेशन की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हम सबको अपनी स्क्रीन टाइप के हिसाब से ही स्किन क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने स्किन पर जैंटल क्लींजर का इस्तेमाल करेंगे तो उसे आपकी स्किन का पीएच लेवल मेंटेन रहेगा और इससे रूखेपन और इरिटेशन की समस्या भी नहीं होगी।

Also Read: Siddhartha Malhotra की तरह रहना चाहते हैं फिट तो इन Fitness Tips को करें ट्राई, बॉडी देख फैन हो जाएंगे लोग

बिलकुल भी न करें डेली स्क्रब

सर्दियों के मौसम में अगर आपकी भी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी नजर आती है तो इसे और भी ज्यादा क्लीन और स्मूथ बनाने के लिए हम डेली स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं । बता दें कि, डेली स्क्रब करना हमारी स्किन के लिए काफी हानिकारक है ऐसा करने से हमारी स्किन और भी ज्यादा सेंसिटिव और चिड़चिड़ी हो जाती है। इसलिए हमें एक हफ्ते में एक बार ही अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप अपनी स्किन पर स्क्रब का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके तुरंत बाद मॉइश्चराइजर भी लगा ले। इसे आप की स्किन स्मूथ हो जाएगी और रूखेपन की समस्या भी नहीं आएगी।

अल्कोहल बेस्ड के इस्तेमाल से बचें

मौजूदा समय में मार्केट में कई सारे केमिकल बेस्ड स्किन केयर प्रोडक्ट्स आ रहे हैं। केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारी स्किन पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। अगर आप स्किन पर अल्कोहल बेस्ड का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए ऐसा करने से हमारी स्किन और भी ज्यादा रूखी और चिड़चिड़ी बन जाती है। आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एथिल अल्कोहल, आइसोप्रोपिल अल्कोहल, बेंज़िल अल्कोहल, इथेनॉल और प्रोपेनोल जैसी सामग्री नहीं होनी चाहिए।

Also Read: Viral Video: अफ्रीकी बच्चों ने ‘Calm down’ गाने पर मचाई धूम, एक्स्प्रेशन और एनर्जी देख आप भी कह उठेंगे वाह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories