बुधवार, मई 8, 2024
होमस्पोर्ट्सफुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी Pele को मिला बड़ा सम्मान, इस डिक्शनरी में...

फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी Pele को मिला बड़ा सम्मान, इस डिक्शनरी में नाम हुआ शामिल

Date:

Related stories

Pele: फुटबॉल के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी पेले को मरणोपरांत सम्मान से सम्मानित किया गया है। पेले का नाम डिक्शनरी में शामिल किया गया है, जिसमें पेले शब्द को “अब किसी असामान्य व्यक्ति के वर्णन के लिए जाना जाएगा। फुटबॉल में तीन बार के विश्व विजेता का पेले का नाम माइकलिस डिक्शनरी के पुर्तगाली संस्करण में एक नए विशेषण के रूप में शामिल किया गया है।

पेले फाउंडेशन ने शुरू की थी मुहिम

दरअसल, इस महीने की शुरुआत में पेले फाउंडेशन और स्पोर्टव ने खेल के अलावा अन्य क्षेत्रों में पेले को श्रद्धाजंलि देने और उनकी विरासत को लोगों तक पहुंचाने के लिए “शब्दकोश में पेले” अभियान शुरू किया था। पेले फाउंडेशन की इस मुहिम को फुटबॉल समर्थकों का जमकर सपोर्ट मिला जिसपर एक लाख से अधिक लोगों ने अपने सिग्रेचर किए।

Also Read: RR VS CSK IPL 2023: Adam Zampa के सामने चेन्नई सुपर किंग्स ने किया सरेंडर, 3 बल्लेबाजों ने दिया ऐसे अपना विकेट

पेले नाम का यह होगा अर्थ

पेले शब्द को डिक्शनरी में शामिल करने के बाद पेले शब्द का अर्थ होगा कि- कोई जो सामान्य से बाहर है, जो अपनी गुणवत्ताा, मूल्य या श्रेष्ठता के आधा पर किसी भी चीज के बाबर नहीं हो सकता। वह सिर्फ पेले कि तरह होगा। बता दें कि बुधवार को पााकाम्बु के समिट स्पोर्ट्स इंवेट में पेले शब्द को डिक्शनरी में शामिल कर इसका अनावरण किया गया।

आइए इन उदाहरणों से समझे पेले का अर्थ। जैसे कहा जाए कि वह बास्केटबॉल का पेले है। वह एक टेनिक का पेले है, यानी वह खिलाड़ी किसी भी आधार पर किसी के बराबर नहीं हो सकता है। बता दें कि पेले के परिवार को प्रविष्ठि के साथ एक पट्टिका भी भेंटे गई।

Also Read: RR VS CSK IPL 2023: Adam Zampa के सामने चेन्नई सुपर किंग्स ने किया सरेंडर, 3 बल्लेबाजों ने दिया ऐसे अपना विकेट

Divyanshu Rao
Divyanshu Raohttp://www.dnpindiahindi.in
दिव्यांशु राव DNP INDIA Hindi में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हैं। दिव्यांशु पिछले तीन साल से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। वे स्पोर्ट्स बीट पर पिछले दो साल से काम कर रहे हैं। इससे पहले वे ईटीवी भारत में काम कर चुके हैं।

Latest stories