सोमवार, मई 13, 2024
होमटेकभारतीयों को ऑनलाइन स्कैम से बचाएगा Digi Kavach, जानें कैसे करता है...

भारतीयों को ऑनलाइन स्कैम से बचाएगा Digi Kavach, जानें कैसे करता है काम?

Date:

Related stories

Google Wallet App क्या है और कैसे करता है काम?

Google Wallet App: देश और दुनिया में ऑन लाइन...

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Digi Kavach: टेक मार्केट में सबसे अधिक फेमस सर्च इंजन प्लेटफॉम गूगल अक्सर अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। गूगल भारत में अपना वार्षिक कार्यक्रम गूगल फॉर इंडिया 2023 इवेंट का आयोजन कर रहा था। नई दिल्ली में आयोजित हो रहे इस इवेंट के दौरान गूगल ने कई बड़े ऐलान किए हैं। गूगल ने भारतीय यूजर्स को एक शानदार तोहफा दिया है। गूगल ने डिजी कवच (Digi Kavach) को लॉन्च किया है। जानें इसकी पूरी डिटेल।

Digi Kavach से होगी ऑनलाइन सुरक्षा

गूगल ने बताया है कि ये एक नया प्रोग्राम है, जिसे भारतीयों के लिए लॉन्च किया गया है। इसकी मदद से स्कैमर्स से बचा जा सकेगा। साथ ही ये प्रोग्राम ऑनलाइन सुरक्षा प्रदान करेगा। गूगल ने कहा है कि फिलहाल इस प्रोग्राम को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया गया है. मगर बाद में इसे दूसरे देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।

गूगल ने दी ये बड़ी जानकारी

गूगल APAC के उपाध्यक्ष सैकत मित्रा ने कहा कि इस प्रोग्राम की शुरुआत इस चिंता के साथ हुई है कि भारत के 1 अरब यूजर्स की ऑनलाइन सुरक्षा कैसे की जाएगी। सैकत मित्रा ने कहा कि इस प्रोग्राम की मदद से भारतीय यूजर्स को ऑनलाइन तौर पर एक कॉपरेटिव सुरक्षा मिलेगी।

डिजी कवच कैसे करेगा काम

सैकत मित्रा ने इस प्रोग्राम की जानकारी देते हुए कहा कि डिजी कवच में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग की सहायता से ऑनलाइन स्कैमर्स पर नजर रखी जा सकेगी। ये सर्विस ये पता लगाएगी कि स्कैमर्स की क्या निती है और वे आगे क्या कर सकते हैं। डिजी कवच का सबसे बड़ा उदेश्य भारत में होने वाले फाइनेंशियल अपराधों को रोकना है।

RBI और NPCI के साथ साझेदारी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने इस प्रोग्राम को पारदर्शी बनाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें