रविवार, जुलाई 14, 2024
होमटेकLottery Fraud Alert: जालसाजों से सावधान, ICICI बैंक ने स्कैम कॉल्स को...

Lottery Fraud Alert: जालसाजों से सावधान, ICICI बैंक ने स्कैम कॉल्स को लेकर दी चेतावनी; जानें कैसे करें बचाव

Date:

Related stories

Lottery Fraud Alert: बीते कुछ सालों में धोखाधड़ी में बड़ी संख्या में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। बैंक द्वारा ग्राहकों को समय समय पर सूचित भी किया जाता है। इसी बीच आईसीआईसीआई बैंक ने लॉटरी घोटाले को लेकर ग्राहकों को सचेत किया है। बता दें कु लॉटरी घोटाले एक प्रकार की धोखाधड़ी हैं जहां घोटालेबाज दावा करते हैं कि व्यक्ति ने लॉटरी या स्वीपस्टेक में बड़ी रकम जीती है। इसके तहत “विजेता” को पुरस्कार का दावा करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा या व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करनी होगी। ये घोटाले अक्सर फ़ोन कॉल, ईमेल या पत्रों के माध्यम से आते हैं।

घोटालेबाज व्यक्ति पर जल्दी से कार्रवाई करने का दबाव डालते हैं, इससे पहले कि उनके पास स्थिति के बारे में गंभीरता से सोचने का समय हो। कई लोग दबाव में आकर शुल्क का भुगतान कर देते है जिसके बाद उनके सारे पैसे अकाउंट से उड़ जाते है और उन्हें भारी नुकसान सहना पड़ता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • वैध लॉटरी विजेताओं को अपने पुरस्कार का दावा करने के लिए अग्रिम शुल्क या कर का भुगतान करने के लिए नहीं कहती है। यानि अगर को पेमेंट भुगतान के लिए कहे तो समझ जाएं की यह एक फ्रॉड कॉल है।
  • घोटालेबाज संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी जैसे बैंक खाता विवरण या सामाजिक सुरक्षा नंबर मांग सकते हैं। इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।
  • यदि आपने लॉटरी या स्वीपस्टेक्स में प्रवेश नहीं किया है, तो आप इसे नहीं जीत सकते।
  • आधिकारिक लॉटरी में स्पष्ट और सुलभ नियम और संपर्क जानकारी होगी। किसी भी जीत की पुष्टि के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अपने आप को कैसे रखें सुरक्षित

  • जब तक आप प्राप्तकर्ता की पहचान के बारे में सुनिश्चित न हों तब तक व्यक्तिगत या वित्तीय जानकारी फ़ोन पर या ईमेल के माध्यम से साझा न करें।
  • पुरस्कार का दावा करने के लिए अग्रिम शुल्क का कोई भी अनुरोध एक प्रमुख खतरे का संकेत है।
  • यदि आपको कोई संदिग्ध कॉल आती है, तो इसकी सूचना अपने स्थानीय अधिकारियों या उपभोक्ता संरक्षण एजेंसी को दें। इससे दूसरों को उसी घोटाले का शिकार होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

गौरतलब है कि आईसीआईसीआई बैंक का ट्वीट लॉटरी घोटालों के प्रति सतर्क रहने को लेकर किया गया है ताकि लोग धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकते है। समय – समय पर बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों को सूचित किया जाता है ताकि वह धोखाधड़ी से बच सके।

Latest stories