बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमख़ास खबरेंQR Code Scams Alert: क्यूआर कोड स्कैन करते समय बरते सावधानी, नहीं...

QR Code Scams Alert: क्यूआर कोड स्कैन करते समय बरते सावधानी, नहीं तो हो सकते है धोखाधड़ी का शिकार; जानें बचाव के उपाय

Date:

Related stories

QR Code Scams Alert: बीते कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। चंद सेकेंड में लोग क्यूआर कोड की मदद से आसानी से किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर देते है। गौरतलब है कि आजकल हर जगह ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा है। हालांकि अगर सावधानी से नहीं संभाला गया तो इनसे घोटाले और धोखाधड़ी का खतरा भी पैदा होता है। चलिए आपको बताते है कि क्यूआर कोड घोटालों से कैसे सुरक्षित बचा जा सकता है और यह कैसे होता है।

क्यूआर कोड स्कैम क्या है?

क्यूआर कोड घोटाले में आम तौर पर भ्रामक कोड शामिल होते हैं, जो स्कैन किए जाने पर उपयोगकर्ताओं को फ़िशिंग वेबसाइटों पर ले जाते हैं,

और ठग मैलवेयर डाउनलोड करते हैं, या संवेदनशील जानकारी चुराते हैं। और उपयोगकर्ता को अपना शिकार बनाते है।

कैसे बचे क्यूआर कोड स्कैम से

●केवल विश्वसनीय स्रोतों और वैध व्यवसायों से ही क्यूआर कोड स्कैन करें। अज्ञात या असत्यापित स्रोतों, जैसे यादृच्छिक ईमेल, संदेश या अनधिकृत पोस्टर से कोड स्कैन करने से बचें।

●स्कैन करने से पहले क्यूआर कोड को अच्छे से चेक कर ले अगर असामान्य दिखता है या किसी अप्रत्याशित यूआरएल पर रीडायरेक्ट होता प्रतीत होता है, तो उसे भूल कर भी स्कैन न करें।

●क्यूआर कोड स्कैन करते समय सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस एक सुरक्षित और निजी नेटवर्क से जुड़ा है। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क अवरोधन के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे आपका डेटा चोरी होने का खतरा हो सकता है।

●अपने स्मार्टफोन या डिवाइस को प्रतिष्ठित एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर से सुरक्षित रखें जो नुकसान पहुंचाने से पहले दुर्भावनापूर्ण क्यूआर कोड या लिंक का पता लगा सकता है और उन्हें ब्लॉक कर सकता है।

तुरंत करें शिकायत

यदि आपको संदेह है कि आप क्यूआर कोड घोटाले का शिकार हो गए हैं या धोखाधड़ी वाले क्यूआर कोड का सामना करना पड़ा है, तो तुरंत इसकी रिपोर्ट करें। आप राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क कर सकते हैं या गृह मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://cybercrime.gov.in पर जा सकते हैं।

शिकायत दर्ज करें और सहायता मांग सकते है। सतर्क रहकर और इन सावधानियों का पालन करके, आप अपनी सुरक्षा से समझौता किए बिना क्यूआर कोड की सुविधा का आनंद ले सकते हैं। ऊपर दिए गए जरूरी दिशा निर्देश का पालन कर आप इससे बच सकते है।

Latest stories