गुरूवार, मई 16, 2024
होमविदेशAbortion Law In France: फ्रांस गर्भपात को संवैधानिक अधिकार देने वाला बना...

Abortion Law In France: फ्रांस गर्भपात को संवैधानिक अधिकार देने वाला बना दुनिया का पहला देश, विपक्ष ने किया फैसले का विरोध

Date:

Related stories

Abortion Law In France: फ्रांस ने सोमवार 4 मार्च 2024 को अपने संविधान में गर्भपात के अधिकार को शामिल किया। आपको बता दें कि यह अधिकार देने वाला फ्रांस दुनिया का पहला देश बन गया है। वहीं गर्भपात विरोधी समूहों ने इसकी कड़ी आलोचना की, गर्भपात समर्थकों ने पेरिस में जुकटर इस फैसले का समर्थन किया है। इस संविधान संसोधन पक्ष में 780 वोट पड़े थे। वहीं इसके विरोध में महज 72 ही वोट पड़े थे।

फैसले का हो रहा है विरोध

बता दें कि सुदूर दक्षिणपंथी नेता मरीन ले पेन ने विधेयक के पक्ष में मतदान करने के बावजूद कहा कि देश में गर्भपात के अधिकार के लिए बड़े पैमाने पर समर्थन के कारण मैक्रॉन राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। आलोचकों का कहना है कि यह संविधान संसोधन अपने आप में गलत है और गैर जरूरी है। (Abortion Law In France) इसके अलावा आलोचकों ने आरोप लगाया कि फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों इसके माध्यम से वामपंथी विचारों को बढ़ावा दे रहे है।

Abortion Law In France को लेकर फ्रांस के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

Abortion Law in France
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

बता दें कि फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अटल ने मतदान से पहले कहा कि हम सभी महिलाओं को एक संदेश भेज रहे है, आपका शरीर आपका है और कोई भी आपके लिए निर्णय नही ले सकता है। (Abortion Law In France) गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कई अन्य देशों की तुलना में फ्रांस में गर्भपात के अधिकार को अधिक व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 80% फ्रांसीसी लोग इस तथ्य का समर्थन करते हैं कि गर्भपात कानूनी है।

बता दें कि मतदान के परिणाम की घोषणा एक विशाल स्क्रीन पर की गई तो बैकग्राउंड में एफिल टॉवर चमक रहा था और “MyBodyMyChoice” मैसेज प्रदर्शित हो रहा था। इसे लेकर मध्य पेरिस में एकत्र हुए गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं ने खुशी मनाई और तालियां बजाईं।

Latest stories