रविवार, मई 19, 2024
होमविदेशChina Controversial Map: भारत-रूस के बाद अब जापान ने किया चीन का...

China Controversial Map: भारत-रूस के बाद अब जापान ने किया चीन का विरोध, नए नक्शे पर जताया एतराज, ऐसे दिया करारा जवाब

Date:

Related stories

China Controversial Map: चीन के विवादित नक्शे पर रूस की कड़ी प्रतिक्रिया, सभी दावों को किया खारिज

China Controversial Map: चीन ने एक नया राष्ट्रीय मानचित्र जारी किया है, जिससे उसके अधिकांश पड़ोसी नाराज हो गए। अब रूस ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

China controversial Map: चीन के नए विवादित नक्शे पर भड़के कई देश, खूब सुनाई खरी खोटी

China controversial Map: चाइना के नए विवादित नक्शे पर विवाद जारी है। कई देशो में चीन के नए नक्शे पर आपत्ति जताई है। इन देशों ने चीन को कड़ी चेतावनी भी दी है।

China Controversial Map: पड़ोसी देश चीन इन दिनों अपने नए नक्शे को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहा है। चीन ने हाल ही में एक नया और विवादित नक्शा जारी किया था। चीन ने कई पसोड़ी देशों के हिस्सों को अपने क्षेत्र में दिखाया था। जिसके बाद से लगातार चीन के नए नक्शे का विरोध हो रहा है। सबसे पहले भारत ने इस नक्शे पर कड़ी आपत्ति जताई थी। जिसके बाद कई और देशों इसका विरोध किया है। अब जापान भी इसके विरोध में उतर आया है। जापान ने चीन के नए नक्शे को मानने से इनकार कर दिया है।

‘जापान बोला-सेनकाकू द्वीप हमारा है’

जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव मात्सुनो हिरोकाजु ने टोक्यो में मीडियाकर्मियों को बताया कि उनके देश ने चीन के नए मानक मानचित्र पर राजनयिक माध्यमों के जरिए चीन के सामने कड़ा विरोध जताया है। हिरोकाजु के मुताबिक, मानचित्र में सेनकाकू द्वीप समूह का विवरण बीजिंग के दावों पर आधारित है। एनएचके वर्ल्ड (जापानी सार्वजनिक प्रसारक) के अनुसार, हिरोकाजू ने कहा कि द्वीप निर्विवाद रूप से इतिहास और अंतरराष्ट्रीय कानून दोनों के संदर्भ में जापान के क्षेत्र का “अंतर्निहित हिस्सा” हैं।

चीन ने जापान के दावों को किया खारिज

उन्होंने कहा कि जापान ने राजनयिक माध्यमों से बीजिंग के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है और मानचित्र पर विवरण को तत्काल वापस लेने की मांग की है। हालांकि, एनएचके के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीजिंग द्वारा जारी एक नए मानचित्र में जापान के सेनकाकू द्वीपों के विवरण पर जापानी सरकार के विरोध को खारिज कर दिया है।

विवादित नक्शे का कई देशों ने किया विरोध

बता दें चीन के नए विवादित नक्शे पर कई देशों ने आपत्ति जताई है। भारत के विरोध के बाद फिलीपीन्स, मलेशिया, वियतनाम और ताइवान जैसे देशों में भी इस नक्शे का विरोध किया है। इन देशों का कहना है की चीन पहले भी अपनी विस्तवावादी नीति के चलते ऐसी हरकतें करता आया है, लेकिन हम चीन की इस नीति का कड़ा विरोध करते हैं। सभी देशों ने चीन को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है। वहीं, अब रूस ने भी इस नक्शे को मानने से इनकार कर दिया है। चीन ने भारत समेत कई देशों के हिस्सों को अपने क्षेत्र में दिखाया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories