शुक्रवार, मई 17, 2024
होमविदेशAzerbaijan Armenia War: रूस-यूक्रेन के बाद इन दो देशों के बीच छिड़ी...

Azerbaijan Armenia War: रूस-यूक्रेन के बाद इन दो देशों के बीच छिड़ी जंग, गोलीबारी – बमबारी के बीच हालात हुए तनावपूर्ण

Date:

Related stories

Azerbaijan Armenia War: अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच लड़ाई चल रही लड़ाई थमने का नाम नहीं ले रही है। अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि आर्मेनिया के नियंत्रण वाले नागोर्नो-काराबाख में तोपखानों से समर्थन देते हुए अपने सैनिकों को भेजा हुआ है। इसके साथ ही साथ ही मंत्रालय ने इसे एक आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन भी बताया।


आगे अजरबैजान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि जब तक आर्मेनियाई सेना आत्मसमर्पण नहीं करेगी, तब तक उनका अभियान नहीं रुकेगा। जानकारी के लिए बता दें कि अजरबैजान की तरफ से सैन्य आक्रमण शुरू करने से पहले उसके चार सैनिकों की मौत हो गई है, तो वहीं शहर के दो आम नागरिक लैंडमाइन की चपेट में आ गए, जिसकी वजह से उन दोनों की जान चली गई। ये सारी जानकारी अजरबैजान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से दी गई।


अजरबैजान के हमले में दो आम लोगों की हुई मौत


मिली जानकारी के अनुसार अजरबैजान बलों कथित तौर पर विवादित नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में अर्मेनियाई ठिकानों पर जनकर गोलीबारी की है। इस बीच, जातीय अर्मेनियाई अधिकारियों ने की तरफ से दावा किया गया कि क्षेत्र की राजधानी के आसपास भारी तोपखाने की गोलीबारी में दो लोग मारे गए हैं और 11 लोग घायल हो गए। जानकारी के लिए बता दें कि आर्मेनिया और अजरबैजान के बीच ये तनाव सालों से चला आ रहा है।


सैन्य हमलों में हाई टेक्नोलॉजी हथियारों का हो रहा है इस्तेमाल


अजरबैजान मंत्रालय ने कहा कि अर्मेनिया के सशस्त्र बलों के खिलाफ और सैन्य संपत्तियों पर हाई-टेक्नोलॉजी वाले हथियारों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा मंत्रालय ने यह भी बताया कि केवल वैध सैन्य लक्ष्यों पर हमला किया गया था। वहीं नागोर्नो-काराबाख मानवाधिकार लोकपाल ने कहा कि अजरबैजान की सेना के हमलों में 2 नागरिक मारे गए और 23 घायल हो गए है। अजरबैजान के इस सैन्य आक्रमण को रोकने के लिए आर्मेनिया के विदेश मंत्रालय ने नागोर्नो-काराबाख में तैनात रूसी शांति सेना से हस्तक्षेप करने की मांग की है।


अर्मेनियाई के प्रधान से रूस ने की शांति की मांग

अर्मेनियाई प्रधान मंत्री निकोल पशिनियन ने कहा कि उनकी सेना लड़ाई में शामिल नहीं थी और सीमा पर स्थिति ‘स्थिर’ थी। वहीं रूस की तरफ से कहा गया कि वह अजरबैजान और आर्मेनिया दोनों के संपर्क में है और उसने दोनों पक्षों से नागोर्नो-काराबाख संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories