मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमविदेशब्रिटेन के डिप्टी पीएम Dominic Raab ने किया ऐसा की देना पड़ा...

ब्रिटेन के डिप्टी पीएम Dominic Raab ने किया ऐसा की देना पड़ा इस्तीफा, जानिए क्या है पूरा मामला

Date:

Related stories

London दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर की चर्चा; जानें डिटेल

Rajnath Singh London Visit: भारत के साथ विश्व के सभी विकसित या विकासशील देशों के लिए उनकी विदेश नीति बेहद खास होती है। ऐसे में सभी राष्ट्र अपने राजनेताओं के सहारे दुनिया के विभिन्न देशों का दौरा कर वैश्विक, आर्थिक व रक्षा समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिससे की उन देशों की विदेश नीति बेहतर बनी रहे और राष्ट्र विकास पथ पर आगे बढ़ता रहे।

Suella Braverman: फिलिस्तीन मुद्दे पर बुरा फंस गईं UK गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन! पद से धोने पड़े हाथ

Suella Braverman: फिलिस्तीन और इजयारल का मुद्दा धीरे-धीरे विश्वव्यापी बन गया है और इसके विषय में देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चर्चा हो रही है। इसी क्रम में बीते दिनों लंदन में भी फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन देखने को मिले थे। यहां प्रशासन पर प्रदर्शनकारियों के प्रति नरमी बरतने के आरोप लगे थे।

Dominic Raab: ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि उन्होंने शुक्रवार को अपने उप प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। कुछ दिनों पहले उनके ऊपर डराने -धमकाने का मामला दर्ज हुआ था। फिलहाल इस मामले की जांच के लिए वहां एक कमेटी का गठन किया गया है और जांच चल रही है। वहीं शुक्रवार को उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने मौजूदा पीएम ऋषि सुनक को पत्र लिखा है और इस पत्र के माध्यम से अपने इस्तीफे की जानकारी दी है। इस इस्तीफे में उन्होंने ने लिखा है कि जांच पूरी होने तक वह अपने पद पर नहीं रहेंगे और जांच में सहयोग करेंगे। इसके साथ – साथ उन्होंने अपने इस पत्र के माध्यम से सरकार के समर्थन का भी जिक्र किया है।

पत्र लिखकर दिया इस्तीफा

डोमिनिक राब ने पीएम ऋषि सुनक को बकायदा एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने जांच में सहयोग करने की बात कही है। उन्होंने कुछ समय पहले ही ये कहा था कि मेरे ऊपर लगे हुए आरोपों की निष्पक्ष तरीके से जांच होनी चाहिए। इस जांच में अगर यह साबित हो जाता है कि मैंने किसी को डराया धमकाया है तो मैं दोषी हूं। जांच में किसी भी तरह की दिकक्त न आए इसलिए आज अपने पद से इस्तीफा सौंप रहा हूं। उन्होंने कहा कि यह जांच ब्रिटेन के लिए एक मिसाल कायम करेगी। निष्पक्ष तरीके से जांच होने से भ्र्ष्ट नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ देश के लोग आसानी से आवाज भी उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Jaishankar in Mozambique: विदेश मंत्री ने मोजाम्बिक में की ‘मेड इन इंडिया’ ट्रेन की सवारी, Video शेयर कर कही ये बात

दो बार मिली थी शिकायत

ब्रिटेन के पीएम का कार्यभार संभाले हुए अभी ऋषि सुनक को एक साल भी नहीं हुआ है की उनके मंत्रियों के ऊपर आरोप लगना शुरू हो गए हैं। बता दें कि सुनक सरकार में राब तीसरे ऐसे नेता है जिनकी ऊपर बुरे बर्ताव करने और डराने -धमकाने के आरोप की वजह से अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। राब के खिलाफ दो बार पीएम ऋषि सुनक को शिकायत मिली थी। ऐसे में पीएम ऋषि सुनक ने उन्हें पद से इस्तीफा देकर जांच में सहयोग करने के लिए कहा है। बताया जा रहा यही कि 4 मई को ब्रिटेन में स्थानीय चुनाव है ऐसे में राब की वजह से कंजर्वेटिव पार्टी को काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories