सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमपॉलिटिक्सBritish PM Rishi Sunak ने मांगी देशवासियों से क्षमा, सार्वजनिक जीवन में...

British PM Rishi Sunak ने मांगी देशवासियों से क्षमा, सार्वजनिक जीवन में कर दी ये घटना

Date:

Related stories

London दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री Rajnath Singh, PM Rishi Sunak से मुलाकात कर कई अहम मुद्दों पर की चर्चा; जानें डिटेल

Rajnath Singh London Visit: भारत के साथ विश्व के सभी विकसित या विकासशील देशों के लिए उनकी विदेश नीति बेहद खास होती है। ऐसे में सभी राष्ट्र अपने राजनेताओं के सहारे दुनिया के विभिन्न देशों का दौरा कर वैश्विक, आर्थिक व रक्षा समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिससे की उन देशों की विदेश नीति बेहतर बनी रहे और राष्ट्र विकास पथ पर आगे बढ़ता रहे।

Suella Braverman: फिलिस्तीन मुद्दे पर बुरा फंस गईं UK गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन! पद से धोने पड़े हाथ

Suella Braverman: फिलिस्तीन और इजयारल का मुद्दा धीरे-धीरे विश्वव्यापी बन गया है और इसके विषय में देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चर्चा हो रही है। इसी क्रम में बीते दिनों लंदन में भी फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन देखने को मिले थे। यहां प्रशासन पर प्रदर्शनकारियों के प्रति नरमी बरतने के आरोप लगे थे।

British PM Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक ऐसी गलती कर दी। जिसके लिए उन्हें सार्वजनिक रूप से क्षमा मांगनी पड़ी। घटना उस समय की है। जब वह देश के उत्तरी भाग में जाने के लिए उन्होंने आरएएफ का उपयोग कर लिया था।

ये भी पढ़ें: BBC की PM Modi पर बनी Documentry INDIA: The Modi Question से भारत से ब्रिटेन तक मचा घमासान, विदेश मंत्रालय ने जारी किया वक्तव्य


जानें क्या थी घटना

आपको बता दें हम सभी अपने जीवन में निरन्तर कुछ न कुछ छोटे – मोटे अपराध अक्सर जाने अनजाने करते रहते हैं। हम उन्हें अनदेखा कर देते हैं अथवा उनका सामान्यीकरण कर देते हैं, किंतु वही अपराध जब कोई प्रतिष्ठित पद पर शोभायमान व्यक्ति करता है। तब वह अपराध संवेदनशील हो जाता है। क्योंकि तब वह सार्वजनिक जीवन में रहने वाला व्यक्ति/पद समूचे देश अथवा समाज के लिए अनुकरणीय या पथ प्रदर्शक का कार्य करता है। इसी प्रकार का एक अपराध ब्रिटेन के युवा प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा अति उत्साह में हो गई। जिसके कारण उन्हें तत्काल सार्वजनिक रूप से अपने देश से क्षमा मांगनी पड़ी।
पीएम सुनक गत गुरुवार को अपनी कार चलाते समय सोशल मीडिया के एक वीडियो शूट कर रहे थे और इसी मध्य कुछ क्षणों के लिए उन्होंने अपनी सीट बेल्ट को खोल दिया था। जो कि ब्रिटिश विधिक व्यवस्था में अपराध है। ब्रिटेन में बिना सीट बेल्ट कार चलाने पर तत्काल 100 पाउंड का अर्थदण्ड लगा दिया जाता है और यदि यह विषय न्यायालय के संज्ञान में पहुंच जाए तो अर्थदण्ड बढ़कर 500 पाउंड हो जाता है।

पीएम ने मांगी सार्वजनिक क्षमा

पीएम सुनक ने विवाद बढ़ता देख तत्काल अपने प्रवक्ता के माध्यम से क्षमा याचना प्रेषित करवाई। प्रवक्ता के अनुसार ‘यह निर्णय की एक संक्षिप्त त्रुटि थी। पीएम ने एक छोटा सा वीडियो बनाने हेतु अपनी सीट बेल्ट हटा दी थी। वह पूर्णतः स्वीकार करते हैं कि यह एक गलती थी और इसके लिए क्षमा मांगते हैं।’ प्रवक्ता ने आगे कहा कि ‘प्रधानमंत्री का मानना है कि सभी को सीट बेल्ट लगानी चाहिए।’

ये भी पढ़ें: Delhi News: शिक्षकों की फिनलैंड ट्रेनिंग पर खींचतान, दिल्ली सरकार ने फिर LG को फाइल भेजी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories