मंगलवार, मई 7, 2024
होमविदेशChina Real Estate Crisis: ड्रैगन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी हुई...

China Real Estate Crisis: ड्रैगन की सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी हुई दिवालिया, भारी आर्थिक मंदी से गुजर रहा है चीन

Date:

Related stories

China Real Estate Crisis: चीन इस वक्त भारी आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। ऐसे में देखा जाए तो इसका सीधा असर ड्रैगन चीन की बड़ी कंपनियों पर पड़ने वाला है। खबरों की मानें तो चीन की दूसरी सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी (Real estate company) दिवालिया  होने के कगार पर खड़ी है। इसके लिए उसने अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क की एक कोर्ट में बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया है। ऐसे में जब दुनिया और चीन के लोगों को इस बारे में पता चला तो हाहाकार मच गया। 

चाइना एवरग्रेंड कंपनी हुई दिवालिया 

आर्थिक रूप से सशक्त चीन की गिनती उन देशों में की जाती है, जो सबसे टॉप पोजीशन पर बने हुए हैं। ऐसे में अब चीन से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। बताया जा रहा है, यहां चीन की दूसरी सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी (Real estate company) चाइना एवरग्रेंड (China Evergrande) दिवालिया हो गयी है। दरअसल चाइना एवरग्रेंड (China Evergrande) कंपनी ने यॉर्क की एक कोर्ट में बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया है। ऐसे में जब लोगों को इस बारे में पता चला तो पूरे चाइना में हड़कंप मच गया। खबरों की मानें तो चाइना की यह कंपनी साल 2021 से ही घाटे में चल रही थी।  ऐसे में अब उसने अपने आप को दिवालिया घोषित करने के लिए आवेदन किया है। जानकारी के मुताबिक चाइना एवरग्रेंड (China Evergrande) रियल एस्टेट कंपनी पर करीब 330 अरब डॉलर का कर्ज है। 

आर्थिक रूप से  सशक्त चीन का किला ढ़हने वाला है!

यह बात बिल्कुल सही है, कि चीन आर्थिक रूप से काफी सशक्त है। ऐसे में अब एक-एक करके चीन की बड़ी कंपनियां अपने आप को दिवालिया घोषित कर रही हैं। ऐसा नहीं है, चीन की एवरग्रेंड (China Evergrande) ही दिवालिया हुई है। बता दें कि इससे पहले भी चीन की शैडो बैंक डिफाल्ट कर चुका है। जबकि दूसरी तरफ देश की सबसे बड़ी प्राइवेट डेवलपर कंट्री गार्डन कंपनी की हालत प्रतिदिन खस्ता होती चली जा रही है। ऐसे में देखा जाए   जिन भी लोगों ने इन सभी रियल एस्टेट कंपनियों में अपना पैसा निवेश किया है। उनको अब दर लगने लगा है, कि उनका भी पैसा कहीं डूब न जाए।\

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories