रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमविदेशIsrael Syria Conflict: सीरिया ने दागे 6 रॉकेट तो जवाब में इजरायल...

Israel Syria Conflict: सीरिया ने दागे 6 रॉकेट तो जवाब में इजरायल ने हवाई हमला कर लॉन्चरों को बनाया निशाना, तनातनी बढ़ी

Date:

Related stories

Israel Syria Conflict: रूस और यूक्रेन युद्ध से इतर दुनिया के दो अन्य एक-दूसरे के आमने-सामने नजर आ रहे हैं। दरअसल, हम बात कर रहे हैं सीरिया और इजरायल की। इन दोनों देशों के बीच एक बार फिर से तनाव का माहौल गहरा हो गया है। सीरिया ने अपने पड़ोसी देश इजरायल पर 8 अप्रैल की रात और 9 अप्रैल की सुबह तक 6 रॉकेट दागे हैं। जानकारी के मुताबिक, इसमें तीन रॉकेट इजरायल के इलाके में जाकर गिरे।

सीरिया ने दागे रॉकेट

बताया जा रहा है कि सीरिया ने इजरायल के गोलान हाइट्स में तीन रॉकेट्स दागे थे। इसमें एक रॉकेट सीमा के पार जाकर इजरायल के उत्तरी शहर मेइत्सार में जाकर गिरा। इजरायली सेना ने इस बारे में अधिक जानकारी शेयर नहीं की है। मगर बताया जा रहा है कि इस हमले के बाद इजरायल ने मिसाइल सिस्टम को अलर्ट कर दिया। इजरायली सेना के अधिकारियों ने बताया कि रॉकेट गिरने के कुछ समय बाद ही रॉकेट अलर्ट सिस्टम को एक्टिव कर दिया। इसके बाद उसे जमीन पर गिरने से पहले ही हवा में समाप्त कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: Imran Khan ने सरकार को बताया खतरनाक मूर्ख सत्ताधारी, बोले- विदेशों में पाकिस्तान की छवि धूमिल हो रही

एयर सिक्योरिटी सिस्टम का इस्तेमाल नहीं

बताया जा रहा है कि इजरायल ने इस हमलों से निपटने के लिए अपने आयरन डोम एयर सिक्योरिटी सिस्टम का इस्तेमाल नहीं किया। इस संबंध में इजरायल सेन का कहना है कि क्योंकि रॉकेट कम आबादी वाले इलाके में जाकर गिरा था। यही वजह है कि इजरायल ने अपने आयरन डोम एयर सिक्योरिटी सिस्टम का उपयोग नहीं किया।

इजरायल ने दिया करारा जवाब

वहीं, सीरिया के इन हमलों के कुछ समय बाद ही इजरायल ने भी इसका जवाब दिया। इजरायल ने दक्षिण सीरिया के इलाकों में तोपों से भारी गोलीबारी की। हालांकि, अभी तक किसी तरह की जान-माल की कोई जानकारी नहीं है। साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि इजरायल ने सीरिया के दक्षिण क्षेत्र में ड्रोन से भी हमले किए। खबरों के मुताबिक, इजरायल ने सीरिया के रॉकेट लॉन्चरों के बेस पर ड्रोन से हवाई हमले किए।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories