रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमविदेशPakistan Elections 2024: पाकिस्तान का चुनावी मैच अब सुपर ओवर में, Imran...

Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान का चुनावी मैच अब सुपर ओवर में, Imran Khan या Nawaz Sharif; किसको मिलेगी आर्मी की मंजूरी? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान आम चुनाव 2024 (Pakistan Elections 2024) के लिए 8 फरवरी को मतदान हुआ। इसके बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। मगर नतीजा सामने आया तो किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) आमने-सामने आ गए हैं। पाकिस्तान में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने से राजनीतिक खरीद-फरोख्त का दौर शुरू हो गया है। ऐसे में लग रहा है कि गठबंधन सरकार बन सकती है।

Pakistan Elections 2024 परिणाम

पाकिस्तान चुनाव आयोग के मुताबिक, शनिवार तक 265 में से 257 सीटों पर नतीजों जारी कर दिए गए हैं। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान की तहरीक ए इंसाफ यानी पीटीआई को 102 सीटों पर जीत मिली है। नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग यानी पीएमएल-एन को 73 सीटों पर कामयाबी मिली है। वहीं, बिलावल भुट्टो जरदारी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी यानी पीपीपी को चुनाव में 54 सीटें हासिल हुई हैं। सरकार बनाने के लिए 265 में से 133 सीटों पर जीत जरूरी है।

Imran Khan और Nawaz Sharif दोनों बहुमत से दूर

इमरान खान की पार्टी पीटीआई अभी 31 सीटों से दूर है। हालांकि, अभी 8 सीटों पर परिणाम आने बाकी है। वहीं, पाकिस्तान चुनाव आयोग ने चुनाव में देरी के लिए इंटरनेट मुद्दों को बड़ी वजह है। उधर, इमरान खान और पाकिस्तान के तीन बार के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ ने अपनी-अपनी जीत की घोषणा की। ऐसे में सरकार कौन बनाएगा, ये आने वाले वक्त में पता चल जाएगा।

पीटीआई समर्थकों ने लगाया चुनाव में धांधली का आरोप

पाकिस्तान चुनाव नतीजों में निर्दलीय की जीत इमरान खान की लोकप्रियता की ओर बड़ा संकेत देती है। देश के 241 मिलियन लोग महंगाई के बीच अपना गुजारा कर रहे हैं। वहीं, पीटीआई समर्थक कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है। ऐसे में कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने उच्च न्यायालय जाने का फैसला लिया है।

पीटीआई करेगी शांतिपूर्ण प्रदर्शन

उधर, पीटीआई के समर्थक आवाम के अधिकार की चोरी और चुनावों में धांधली के चलते आज दोपहर 2 बजे से फैसलाबाद, लाहौर, रावलपिंडी के अलावा कई शहरों में शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories