बुधवार, मई 15, 2024
होमविदेशनॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण से जापान में हड़कंप, जानें क्यों PM...

नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण से जापान में हड़कंप, जानें क्यों PM Fumio Kishida ने एलर्ट जारी कर वापस लिया आदेश?

Date:

Related stories

जापान के प्रधानमंत्री Fumio Kishida पर हमला, भाषण के दौरान हुआ धमाका, हिरासत में संदिग्ध

जापान के पीएम फूमियो किशिदा आज एक सभा को संबोधित कर रहे थे तभी उनके ऊपर बम फेंककर हमला हुआ है। इस हमले में एक संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया है।

PM Modi और जापान के प्रधानमंत्री के बीच दिखी जबरदस्त बॉन्डिंग, पार्क में गोलगप्पे के साथ ठंडी लस्सी का उठाया लुफ्त

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात की। ‌ इस बीच दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच जबरदस्त बॉन्डिंग देखने को मिली।

PM Fumio Kishida: नार्थ कोरिया के द्वारा एक बार फिर अपने हथियारों का परीक्षण किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक नार्थ कोरिया ने गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। जापान सरकार की तरफ से इसकी जानकारी देते हुए ये बताया गया कि आज सुबह कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के हिस्से में एक मिसाइल का परीक्षण किया जा रहा है जो जापान के हिस्से में गिर सकता है। ऐसे में जापान के लोगों को सुरक्षित जगह पर जाकर शरण लेना चाहिए। कुछ देर बाद ही सरकार ने सुरक्षित जगह जाने वाले इस आदेश को वापस ले लिया और कहा कि मिसाइल गिरने की कोई भी संभावना नहीं है।

ज्वाइंट चीफ स्टाफ ने दी ये जानकारी

गुरुवार सुबह ही नार्थ कोरिया के ज्वाइंट चीफ स्टाफ के द्वारा इस मिसाइल के लांच होने की जानकारी दी गई। उनके द्वारा बताया गया कि आज प्योंगयांग में एक मिसाइल का परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल को प्रायद्वीप और जापान के बीच में लांच किया जाएगा। यह मिसाइल काफी दूरी पर जाकर दुश्मनों को खत्म कर सकती है। उन्होंने बताया कि यह मिसाइल कहां गिरी है अभी तक इसकी भी जानकारी हमारे पास नहीं है।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: कर्नाटक कांग्रेस की अंतर्कलह आई बाहर, अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के

जापान सरकार ने लोगों को किया था आगाह

इस मिसाइल के परिक्षण की भनक जब जापान सरकार को लगी तो सरकार ने तुरंत अपने देश के लोगों को आगाह कर दिया। लेकिन तनाव उस वक्त बढ़ गया था जब जापान सरकार ने इस मिसाइल के गिरने की जानकारी अपने देश में दी। जापान सरकार की तरफ से ये जानकारी दिया गया कि प्योंगांग के द्वारा लांच मिसाइल का परीक्षण सही और निश्चित स्थान पर नहीं किया गया है इसलिए यह जापान पर भी गिर सकता है। ऐसे में लोगों को एक सही जगह पर जाकर अपनी सुरक्षा करनी चाहिए। यह जानकारी खुद जापान के पीएम फ़ुमिओ किशिदा ने दी थी। वहीं कुछ समय के बाद पीएम का बयान सामने आया कि नार्थ कोरिया के द्वारा किए गए इस परिक्षण की मिसाइल जापान में नहीं गिरी है इसलिए यहां के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।

नॉर्थ कोरिया को लेकर जापान सरकार ने कही ये बात

आज जापान के पीएम कार्यालय की तरफ से इस मिसाइल लांच को लेकर नॉर्थ कोरिया को शख्त चेतावनी दी गई है। जापान सरकार ने ये कहा है कि किसी भी मिसाइल परिक्षण के समय सावधानी बरतनी जरुरी है। इसके साथ ही यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं यह मिसाइल दूसरे देश के लोगों को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही है। यह पहली बार नहीं है जब जापान सरकार के द्वारा मिसाइल परिक्षण की जानकारी दिया गया हो पिछले साल अक्टूबर के महीने में नॉर्थ कोरिया के द्वारा मिसाइल दागे जाने की घोषणा की गई थी।

इसे भी पढ़ेंःअयोध्या में बोले CM Eknath Shinde, कहा- ‘महाराष्ट्र सरकार के यहां आने से कुछ लोगों को दर्द हुआ है’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories