शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमविदेशयूक्रेन की उप विदेश मंत्री Emine Dzhaparova का भारत दौरा, PM Modi...

यूक्रेन की उप विदेश मंत्री Emine Dzhaparova का भारत दौरा, PM Modi से करेंगी मुलाकात…इन मुद्दों पर होगी चर्चा!

Date:

Related stories

Emine Dzhaparova: रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई अब भी जारी है। ऐसे में वहां की उप विदेश मंत्री एमिन झापरोवा भारत आई है। इस दौरान उन्होंने अपनी इस यात्रा से जुड़े पल को भी शेयर किया है। उन्होंने बताया है कि भारत की उनकी यह पहली यात्रा है। उप विदेश मंत्री एमिन झापरोवा हिंदुस्तान में चार दिनों तक रहेंगी। इस दौरान वह पीएम मोदी से भी मुलाकात कर सकती हैं। बताया ये भी जा रहा है कि वह पीएम मोदी को यूक्रेन आने के लिए निमंत्रण भी दे सकती हैं। इसके साथ – साथ वह विदेशों से जुड़े मुद्दे पर भी सरकार से बात करेंगी।

विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी

विदेश मंत्रालय की तरफ से ये जानकारी दिया गया था कि ” यूक्रेन के विदेश मामलों की उप मंत्री एमिन झापरोवा शनिवार को भारत आएंगी इसके साथ ही वह यहां 12 अप्रैल तक रहेंगी। इस यात्रा के दौरान वह कई विदेशी मुद्दों पर अपनी राय भी रखेंगी। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान यूक्रेन की मौजूदा स्थिति के बारे में भी वह चर्चा करेंगी। पीएम मोदी ने पिछले साल जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात किया था तो कहा था कि लड़ाई किसी भी समस्या का समाधान नहीं है। भारत दोनों ही देशों के बीच समझौता करवाने को तैयार है।

कौन है एमिन झापरोवा

उनके इस भारत यात्रा के बाद लगातार लोग यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर एमिन झापरोवा कौन है। तो आइए हम आपको उनके बारे में बताते हैं। एमिन झापरोवा यूक्रेन की बहुत ही तेज तर्रार नेताओं में गिनी जाती है। यूक्रेन में एमिन झापरोवा को उप विदेश मंत्री की जिम्मेदारी मिली हुई है। एमिन झापरोवा साल 2020 में उप विदेश मंत्री बनाई गई थी। उनके जन्म की अगर बात करें तो 5 मई 1983 झापरोवा में ही हुआ था। इससे पहले तक उन्होंने पत्रकारिता भी की है और विदेश के कई बड़े चैनलों में न्यूज़ एंकर भी रह चुकी हैं। इसके साथ ही भारत आई झापरोवा ने सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग के लिए भी काम किया है।

इसे भी पढ़ेंः Karnataka Election 2023: BJP टिकट बंटवारे पर नहीं हो सका फैसला, संसदीय बोर्ड की बैठक आज

यूक्रेन के हालत को किया बयां

यूक्रेन के पहले और अब के हालात के बारे में एमिन झापरोवा बताती हैं कि जब वह पत्रकार के रूप में काम कर रही थी तो उन्होंने रुसी सेना के द्वारा वहां के द्वीपों पर हुए हमले को देखा था। इसके साथ – साथ वह ताजा हालातों के बारे में बताती हैं कि आए दिन सेना के शहीद होने की खबर उनके पास तक आती है लेकिन वह इससे विचलित नहीं होती बल्कि और भी मजबूती के साथ में देश की सुरक्षा के लिए काम करती हैं। उन्होंने बताया कि जब भी उन्हें समय मिलता है तो वह लोगों से जाकर मुलाकात करती हैं साथ ही उनकी समस्या का समाधान भी करती हैं।

ये भी पढ़ें: भारत आकर South Korea के मंत्री ने हिंदी में दिया अपना परिचय, कहा- ‘नमस्ते इंडिया, मेरा नाम पार्क जिन है…’

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories