गुरूवार, मई 2, 2024
होमविदेशUS Presidential Election 2024: Nikki Haley ने Donald Trump को दी पटखनी,...

US Presidential Election 2024: Nikki Haley ने Donald Trump को दी पटखनी, रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतकर रचा इतिहास

Date:

Related stories

US Presidential Election 2024: अमेरिका में इस साल के अंत तक में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 (US Presidential Election 2024) के लिए देश की दोनों मुख्य पार्टियों रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक के बीच अपना ऑफिशियल राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार सेलेक्ट करने का प्रोसेस चर्चा में काफी बना हुआ है।

इसी बीच बताया जा रहा है कि भारतीय मूल की अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार निक्की हेली (Nikki Haley) ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल की। इस दौरान निक्की हेली ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप (Donald Trump) को हराकर इतिहास रच दिया।

US Presidential Election 2024: Nikki Haley ने Donald Trump को दी मात

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए अब सिर्फ दो दावेदार निक्की हेली और डोनॉल्ड ट्रंप ही रह गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि निक्की हेली को 62.9 फीसदी मिले।

वहीं, डोनॉल्ड ट्रंप को 33.2 फीसदी वोट प्राप्त हुए। यहां पर खास बात ये है कि अमेरिका के  इतिहास में रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतने वाली निक्की हेली पहली महिला बन गई हैं। उधर, इससे पहले डोनॉल्ड ट्रंप अभी तक के आठ रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीत चुके थे। इसके साथ ही डोनॉल्ड ट्रंप की जीत का सिलसिला भी थम गया।

डोनॉल्ड ट्रंप उम्मीदवारी के मामले में काफी आगे

वहीं, रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि निक्की हेली ने भले ही रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप को हरा दिया हो, मगर वह डोनॉल्ड ट्रंप से काफी पीछे चल रही है। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से  डोनॉल्ड ट्रंप की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी काफी मजबूत नजर आ रही है।

प्राइमरी चुनाव में अभी तक डोनॉल्ड ट्रंप एकतरफा आगे की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि साल के अंत में होने वाले अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में डोनॉल्ड ट्रंप का मुकाबला जो बाइडन से हो सकता है।

निक्की हेली ने कही थी ये बात

रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतने से कुछ दिन पहले निक्की हेली ने कहा था, ‘मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप हरा नहीं सकते हैं। ऐसे में मैं रेस से पीछे नहीं हटूंगी। मेरे इस दौड़ में रहने की वजह से लोगों के पास बेहतर ऑप्शन रहेगा। अमेरिका दोबारा डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडन को नहीं झेल सकता है।’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories