शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमविदेशXi Jinping: चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान Vladimir Putin बोले- ‘वेलकम,...

Xi Jinping: चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान Vladimir Putin बोले- ‘वेलकम, डियर फ्रेंड’, दुनिया को दिया ये संदेश

Date:

Related stories

G20 Summit 2023: चीनी राष्ट्रपति जिंनपिंग के जी20 में नहीं शामिल होने पर सख्त हुआ अमेरिका, पूछा ये सवाल

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली में आज यानी 9 सितंबर से G20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत हो गई है। इसको लेकर कहा जा रहा है कि यह भारत के वैश्विक मंच पर मजबूती को दर्शाता है। वहीं इस संदर्भ में कई अन्य बाते भी कही जा रही हैं।

Xi Jinping: अमेरिका और रूस के बीच जारी तकरार के माहौल में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ मुलाकात की। सोमवार रात को मॉस्को स्थित राष्ट्रपति भवन (क्रेमलिन) में पुतिन ने जिनपिंग का खास अंदाज में स्वागत किया। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने चीनी समकक्ष का स्वागत करते हुए कहा ‘वेलकम डियर फ्रेंड’। उन्होंने कहा कि मैंने वार समाप्त करने की आपकी योजना को पढ़ा है, हम उस पर जल्द ही चर्चा करेंगे।

Xi Jinping और पुतिन में दिखा गहर रिश्ता

मीडिया खबरों की मानें दुनिया के दो दिग्गज नेताओं के बीच लगभग साढ़े घंटे तक अनौपचारिक मीटिंग चली। इस दौरान दोनों ही नेताओं ने एक साथ डिनर भी किया। बताया जा रहा है कि मुलाकात के दौरान दोनों ही नेताओं के मध्य गहरा रिश्ता नजर आया। जानकारी के मुताबिक, साथ में डिनर करने के बाद पुतिन व्यक्तिगत तौर पर जिनपिंग को उनकी कार तक छोड़ने गए।

वार शुरू होने के बाद पहली बार पहुंचे Xi Jinping

याद दिला दें कि यूक्रेन और रूस के बीच जंग शुरू होने के बाद शी जिनपिंग पहली बार 20 मार्च को दो दिवसीय दौर पर मॉस्को पहुंचे। आपको बता दें कि आज शाम को दोनों नेताओं के बीच आधिकारिक स्तर पर बातचीत होगी।

मीटिंग से पहले जिनपिंग बोले

वहीं, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने पुतिन से मुलाकात से पहले कहा था कि मेरे इस दौरे का उद्देश्य रूस और यूक्रेन के बीच जंग को खत्म करना है। साथ ही एक ऐसा हल निकालना है, जिस पर दोनों देशों को सहमति हो। जिनपिंग ने कहा था कि वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की से भी जल्द ही मुलाकात करेंगे।

आखिरी बार कब हुई थी मुलाकात

गौरतलब है कि इससे पहले जिनपिंग और पुतिन के बीच 30 दिसंबर 2022 को वीडियो कॉल के माध्यम से लगभग 8 मिनट तक बातचीत हुई थी। इस दौरान जिनपिंग ने कहा था कि चीन रूस को रणनीतिक सहायता करने के लिए तैयार है। वहीं, पुतिन ने चीन और रूस के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया था।

ये भी पढ़ें: GOOGLE की SMARTWATCH ने SAMSUNG को धूल चटाते हुए छिन ली बादशाहत! जानें यूजर्स को घड़ी में क्या आ रहा पसंद?

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories