रविवार, मई 12, 2024
होमऑटोCar Loan लेने जा रहे हैं तो 2 मिनट रुककर इन 6...

Car Loan लेने जा रहे हैं तो 2 मिनट रुककर इन 6 बातों को जान लें, वरना बाद में उठाना पड़ सकता है नुकसान

Date:

Related stories

Upcoming Car 2023: फेस्टिव सीजन में खूब मचेगी धूम, टाटा से लेकर हुंडई तक कंपनियां करेंगी इन शानदार कारों को लॉन्च

Upcoming Car 2023: भारत में फेस्टिव सीजन का बहुत महत्व होता है। भारतीय लोग आस्था में विश्वास रखते हुए इन दिनों में ऑटोमोबाइल बाजार से गाड़ियों की खरीदारी करते हैं। जिन्हें पहले भी खरीदारी करनी होती है वो भी कुछ दिनों तक रुक इन दिनों का इंतेजार करते हैं।

Car Loan: देश में कार खरीदने के लिए अक्सर लोन का सहारा लेते हैं। आज भी कार खरीदना एक सपना माना जाता है। ऐसे में लोग अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी पसंद और बजट के हिसाब से कार लेते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कार लोन (Car Loan) लेते हुए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना है। अगर आपने इन चीजों को नजरअंदाज किया तो ये आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। नीचे आर्टिकल में जानें क्या है जरूरी बातें, जिनका आपको ख्याल रखना है।

लोन ऑफर की तुलना करें

कार के लिए लोन लेते वक्त आपको कई बैंकों और कई फाइनेंशियल सस्थानों से कार लोन की तुलना जरूर कर लें। लोन ऑफर की ब्याज दर और अन्य सभी शर्तों को भी एक बार सही से जांच लें।

क्रेडिट स्कोर चेक करें

कार लोन लेने से पहले हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें। आपको बता दें कि आपका क्रेडिट स्कोर लोन की ब्याज दर पर सीधा असर डालता है। क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर कार लोन आसानी से मिल जाता है।

अपने बजट का रखें ध्यान

अपने कार खरीदने के सपने को पूरा करने से पहले एक बार ये चेक कर लें कि आपका बजट कितना है। साथ ही कार लोन के बाद आप हर महीने कितना अमाउंट दे पाएंगे। लोन की इंस्टॉलमेंट के साथ ही कार से जुड़े बाकी खर्चों के के लिए भी अपना बजट तैयार रखें।

कार लोन की ब्याज दर

कभी भी कार का लोन लेते वक्त लोन की ब्याज दर पर ध्यान जरूर दें। हर बैंक अलग दर पर ब्याज दर होती है। ऐसे में जो बैंक कम दर पर ब्याज दे रहा है, वहीं से कार लोन लेना सही है। आपको कम से कम दो से तीन बैंकों के कार लोन की तुलना करनी चाहिए।

कार लोन का टाइम पीरियड है अहम

कार लोन लेते समय आपको लोन के टाइम पीरियड का भी ध्यान रखना है। अगर लोन चुकाने की समय सीमा अधिक है तो आपको ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है। वहीं, लोन की अवधि कम होने पर आप कम दर में ब्याज का भुगतान कर सकते हैं।

सभी शर्तों का रखें ध्यान

अक्सर होता है कि बैंक कार लोन देते वक्त कई तरह के शुल्क लगा देते हैं, जिनका बाद में पता चलता है। ऐसे में आपको कार लोन लेने से पहले ही सभी तरह के एडिशनल चार्जेस के बारे में जानकारी लेनी है। इससे कार लोन लेने के बाद कोई दिक्कत नहीं आएगी। साथ ही लोन लेते वक्त बैंक की सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ लें और समझ लें, ताकि बाद में कोई भी गड़बड़ी होने की संभावना नहीं रहे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories