गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमऑटोConvert Petrol Bike into Electric: महंगे पेट्रोल से हमेशा के लिए मिल...

Convert Petrol Bike into Electric: महंगे पेट्रोल से हमेशा के लिए मिल जाएगी छुट्टी, अपनी बाइक को ऐसे बनाएं इलेक्ट्रिक

Date:

Related stories

Convert Petrol Bike into Electric: देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 100 रुपये के पार हो गई है। ऐसे में इनकी आसमान छूती कीमतों के बीच लोगों के लिए इन बाइक्स का रखरखाव करना मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में काफी लोग अब दूसरे विकल्पों पर नजर दौड़ा रहे हैं। इनमें से एक विकल्प है अपनी बाइक में रेट्रोफिटिंग किट (Convert Petrol Bike into Electric) का इस्तेमाल करना।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की कीमत अधिक

विकल्प के तौर पर देखें तो सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहनों का ही नाम आता है। मगर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत काफी अधिक होती है। ऐसे में अभी मध्यमवर्ग इसे खरीदने में समर्थ नहीं है। बाजार में मौजूदा सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक मॉडल को देखें तो उसकी कीमत 1 लाख से ऊपर होगी। मगर आप कम पैसों में अपनी पेट्रोल वाली गाड़ी को इलेक्ट्रिक गाड़ी बना सकते हैं। जानिए इसकी पूरी जानकारी।

ये भी पढ़ें: Citroen C3 Plus कार Creta और Ertiga जैसी गाड़ियों को दे सकती है टक्कर, जानें क्या होंगे फीचर्स?

पेट्रोल बाइक बनेगी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

आप अपने पेट्रोल वाले टू-व्हीलर को आसानी से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको एक किट का इस्तेमाल करना होगा। इसकी कीमत भी अधिक नहीं है और साथ ही इससे रेंज भी अच्छी मिलती है। इलेक्ट्रिक रेट्रोफिटिंग किट का इस्तेमाल करके पेट्रोल वाले टू-व्हीलर को इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में बदला जा सकता है। महंगे पेट्रोल और डीजल से निजात पाने के लिए आपको एक बार थोड़ा सा खर्चा करना होगा। मगर इसके बाद आपको पेट्रोल और डीजल से मुक्ति मिल जाएगी।

इलेक्ट्रिक किट से फायदा!

देश में ऐसी कई जगहें और कंपनियां हैं, जो आपकी बाइक और स्कूटर को आसानी से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में बदल देती है। इलेक्ट्रिक किट लगाने वाली इन कंपनियों का दावा है कि किट लगाने के बाद सिंगल चार्ज पर आराम से 150km की रेंज मिल जाती है।

इलेक्ट्रिक किट से क्या होगा बदलाव

आपको ऐसी किसी कंपनी से बात करनी होगी, जो पुराने वाहनों में इलेक्ट्रिक किट लगाने का काम करती है। इसमें बाउंस इलेक्ट्रिक, जूइंक और गोगोए-1 जैसी कई कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां इलेक्ट्रिक किट लगाने के लिए काफी मशहूर हैं। ये कंपनियां आपकी पुरानी पेट्रोल वाली बाइक या स्कूटर के गियरबॉक्स को और उसके इंजन में बदलाव करके रेट्रोफिटिंग किट लगा देती है। इससे टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन बन जाता है।

कितनी है इलेक्ट्रिक किट की कीमत

कंपनियों का दावा है कि बाइक की तुलना में स्कूटर में इलेक्ट्रिक बनाने का खर्च कम आता है। इसके पीछे की वजह है कि स्कूटर में बूट स्पेस अधिक होता है। RTO से मान्यता प्राप्त रैट्रो फिटिंग मोटर किट की शुरुआती कीमत 15 से 20 हजार होती है। आपको बता दें कि इसमें बैटरी की कीमत और जीएसटी अलग होती है।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories