सोमवार, मई 6, 2024
होमऑटोइलेक्ट्रिक गाड़ियां तो ठीक है लेकिन बैटरी बदलवाने में ही खाली हो...

इलेक्ट्रिक गाड़ियां तो ठीक है लेकिन बैटरी बदलवाने में ही खाली हो जाएगी जेब! खरीदने से पहले देख लें क्या है खर्चा?

Date:

Related stories

Electric Vehicle Battery Replacement Cost: अगर आपके पास कोई इलेक्ट्रिक कार व स्कूटर है या आप किसी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। ज्यादातर वाहन कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले चार पहिया या दो पहिया में लगी मोटर और बैटरी पर 5 से 8 साल की वारंटी देती हैं। लेकिन वांरटी खत्म होने के बाद वाहन चालकों के मन में बैटरी बदलवाने को लेकर चिंता बनी रहती है। क्योंकि किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी की रिप्लेसमेंट कॉस्ट काफी ज्यादा होती है जो कि इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के मन में चिंती पैदा करती है। तो आइए देखते हैं कि किसी इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी बदलवाने में कितने खर्च आता है?

ये भी पढ़ें: Fake Identity: इस तरह से नहीं खरीद पाएंगे सिम, वॉट्सऐप, टेलीग्राम पर दी फर्जी पहचान तो होगी जेल

कितनी होती है बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट?

किसी इलेक्ट्रिक वाहन में बैटरी रिप्लेसमेंट का खर्च काफी ज्यादा होता है। वैसे तो यह खर्च किसी इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल पर निर्भर करता है लेकिन फिर एक उदाहरण के तौर पर कहें तो ई-वाहनों की बैटरी रिप्लेसमेंट कॉस्ट वाहन की कीमत का करीब 30-35 प्रतिशत होता है। मान लिजिए अगर आपके पास कोई 10 लाख रुपये की कीमत वाली इलेक्ट्रिक कार है तो उसकी बैटरी की कीमत 3 लाख रुपये से लेकर 3.5 लाख हो सकती है। वहीं अगर आप अपने वाहन की बैटरी को बाहर या किसी लोकल मार्किट से बदलवाते हैं तो यह आपको कम कीमत में बैटरी मिल सकती है। लेकिन कंपनियां के मुताबिक हमेशा अच्छी और ब्रांडेड बैटरी को ही अपने इलेक्ट्रिक वाहन में लगवाना चाहिए।

कितनी होती है बैटरी की वारंटी

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियां आमतौर पर बैटरी पर 5 से लेकर 8 साल तक की वारंटी देती हैं। बड़े इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों की बैटरी लाइफ अधिक होती है। अगर इलेक्ट्रिक कार की बैटरी पर कंपनी 5 साल के लिए वारंटी देती हैं तो यही छोटे इलेक्ट्रिक वाहन पर 8 साल तक हो सकती है। कंपनी के दिशा निर्देश और वाहन के मैनुअल के मुताबिक दिए गए इंस्ट्रक्शन का ठीक तरह से पालन करने पर बैटरी सालों साल तक खराब नहीं होती है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि बैटरी की अच्छी लाइफ के लिए इसे कंपनी के ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories