सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोबना रहे हैं कार खरीदने का मन तो जानें Hatchback, SUV और...

बना रहे हैं कार खरीदने का मन तो जानें Hatchback, SUV और Sedan कारों में कौन है नंबर वन, क्या हैं फायदे और नुकसान?

Date:

Related stories

Black एडिशन में Maruti Suzuki Brezza के लॉन्च होते ही दुश्मनों की उड़ी नींद, लुक ने बड़ी-बड़ी कंपनियों को किया फेल!

Maruti Suzuki ने अपने Erina लाइनअप की कारों में पहली ब्लैक एडिशन वाली Brezza SUV को लॉन्च कर दिया है। इसके साथ ही कई कारों को पहले ही ब्लैक एडिशन में पेश किया जा चुका है।

कई SUV के छक्के छुड़ाती है Toyota Land Cruiser LC 300 कार, 10 एयर बैग और इन खास फीचर्स से है लैस

इस आर्टिकल में Toyota Land Cruiser LC 300 एसयूवी कार के बारे में बताया गया है और इसमें कई बड़ी हस्तियां जैसे बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सलमान खान से लेकर अमिताभ बच्चन तक सफर करते हैं। कंपनी ने इस कार को ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया था।

Hyundai की इस नई SUV को खरीदने के लिए चाहिए किस्मत, फीचर्स देख कहेंगे -वाह क्या कार है?

हुंडई ने ब्राजिल में अपनी नई एसयूवी क्रेटा एन लाइन नाइट एडिशन (Hyundai Creta N Line Night Edition) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी इसके केवल 900 यूनिट्स ही बनाएगी। इस नई एसयूवी को कई बदलाव के साथ विदेश की मार्केट में पेश किया गया है। इसमें नैचुरली एस्पिरेटेड 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Mahindra XUV700 और Honda City जैसी कारों को टक्कर देने Hyundai जल्द ही लॉन्च करेगी ये दो कारें! पावर इतनी की मजा आ जाए

देश में हुंडई मोटर इंडिया जल्द ही न्यू जेन वरना (Verna) 2023 फेसलिफ्ट सेडान और अपडेटेड अल्काजार (Alcazar) 2023 एसयूवी कार को लॉन्च करेगी। हुंडई ने दोनों अपकमिंग कारों की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

Hatchback vs SUV vs Sedan: आज के समय में कार खरीदना सबका सपना होता है। ऐसे में जब लोग कार खरीदने जाते हैं तो वो अकसर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि Hatchback, SUV और Sedan कारों में सो कौन सी कार खरीदना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आप भी कार खरीदना चाहते हैं लेकिन Hatchback, SUV और Sedan कार में कन्फ्यूज हैं तो बता दें कि आज इस आर्टिकल में हम आपको इन तीनों तरह की कारों के बीच क्या अंतर होता है इस बारे में बताने जा रहे हैं। इस जानकारी को हासिल करने के बाद आप अपनी पसंदीदा और आरामदायक कार चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

क्या हैं SUV कार के फायदे और नुकसान?

आज के समय में SUV कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। SUV कार का साइज काफी सही होता है। इस कार के साइज के चलते इसमें 6 से 7 लोग आराम से बैठ सकते हैं। ये गाड़ियां लंबे सफर के लिए फायदेमंद होती हैं। इन कारों को ऑफ-रोडिंग के नाम से भी जाना जाता है। इन कारों से आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर सफर करने के साथ ही इससे इंटरनेशनल ट्रिप भी कर सकते हैं। अगर इस कार के नुकसान की बात करें तो बता दें कि ये कार हैचबैक और सेडान के मुकाबले काफी कम माइलेज देती है। Hatchback और Sedan के मुकाबले SUV कार से प्रदूषण भी काफी फैलता है।

कैसी है सेडान कार?

बता दें कि सेडान कार की केबिन में अच्छा स्पेस होता है। इसका माइलेज SUV कार के मुकाबले ज्यादा होता है। इसमें बाकी कारों के मुकाबले लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स और सिक्योरिटी फीचर्स दिए जाते हैं। वहीं अगर इसके नुकसान की बात करें तो बता दें कि इस कार में हैचबैक कार के मुकाबले कम माइलेज मिलता है। भीड़भाड़ वाले शहरों में पार्किंग के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

ये हैं हैचबैक कार के फायदे और नुकसान

सभी कारों के मुकाबले हैचबैक कार ज्यादा फायदेमंद है। इन कारों को ट्रैफिक और पार्किंग में कम दिक्कत का सामना करना पड़ता है।जब सामान रखने की जरूरत हो तो आप इसकी पिछली सीट को डाउन करके बूट स्पेस में जगह बनाकर ज्यादा सामान रखा जा सकता है। इस कार में SUV और Sedan के मुकाबले ज्यादा माइलेज मिलता है। इसके नुकसान की बात करे तो बता दें कि इसकी केबिन Sedan और SUV की तुलना में छोटी होती है। यह डेली यूज वाली कार है इसलिए इसमें क्लासी फीलिंग नहीं आती।

ये भी पढ़ें: TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

Latest stories