सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोElectric Vehicle की किस्मत बदलने के लिए Hyundai ला रही है Power...

Electric Vehicle की किस्मत बदलने के लिए Hyundai ला रही है Power Bank तकनीक, कार को बार-बार चार्ज करने से मिलेगी मुक्ति!

Date:

Related stories

Electric Vehicles: EV इंडस्ट्री में क्या बैटरी रीसाइक्लिंग साबित होगा मील का पत्थर?

Electric Vehicles: भारत समेत दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स...

UP News: यूपी के इन प्रमुख शहरों में अब इलेक्टिक वाहन चालकों की होगी मौज, जल्‍द यहां बनेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन; विस्‍तार से जानें पूरी...

UP News: परिवहन के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन ही ज्यादातर सड़कों पर नजर आएंगे। इससे लोगों की बचत होने के साथ ही पर्यावरण पर भी कम असर पड़ेगा।

Electric Vehicle Power Bank: दुनिया अब पेट्रोल और डीजल वाहनों से काफी आगे बढ़ चुकी है। इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों ने काफी अहम भूमिका निभाई है। वहीं, कई कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर रही हैं। दूसरी तरफ, साउथ कोरिया की मशहूर कार कंपनी हुंडई मोटर्स ईवी वाहनों के लिए एक अलग ही लेवल तैयार कर रही है। आपको बता दें कि हुंडई एक ऐसे पावर बैंक का निर्माण कर रही है, जो ईवी कारों का सारा खेल ही बदल देगा।

हुंडई लाएगी पावर बैंक तकनीक

बताया जा रहा है कि साउथ कोरियन कंपनी हुंडई एक जबरदस्त पावर बैंक को बना रही है। इसकी खूबी ये है कि इसे कार के अंदर ही सेट किया जाएगा। इसके साथ ही इसे चलती हुई कार के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि हुंडई की ये तकनीक कटिंग ऐज तकनीक पर आधारित होगी। कंपनी इस तकनीक के जरिए अपने इलेक्ट्रिफिकेशन के सपने को पूरा करेगी।

ये भी पढ़ें: ट्रक ड्राइवरों को केन्द्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने दी AC की सौगात, जानें कब से मिलेगी सुविधा

इस तरह से काम करेगी ये तकनीक

बताया जा रहा है कि हुंडई इस सिस्टम को एआई बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम के तहत लाया जाएगा। इसमें एआई बेस्ड बैटरी लगातार बैटरी पैक की हेल्थ और उसकी क्षमता का ध्यान रखेगी। साथ ही उसके चार्जिंग स्टेटस पर बारीकी से नजर बनाए रखेगी। हुंडई के इस पोर्टेबल ईवी चार्जिंग ऑप्शन से गाड़ी को कभी भी कही भी आसानी से चार्ज किया जा सकेगा। फिलहाल इसकी अधिक जानकारी नहीं है। खबरों के मुताबिक, इस तकनीक के बाद कारों की कॉस्ट काफी अधिक हो जाएगी।

इस पर भी हो रहा है काम

आपको बता दें कि ईवी कारों को सोलर पैनल्स के जरिए भी चार्ज करने की तकनीक पर तेजी से काम किया जा रहा है। हालांकि, पावर बैंक वाली तकनीक कार मालिकों के लिए काफी बढ़िया रहने वाली है। फिलहाल हुंडई इस तकनीक पर काम कर रही है। ऐसे में जल्द ही हुंडई की किसी कार में पावर बैंक तकनीक को दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: flipkart पर लाखों का SAMSUNG Galaxy S22 Plus फोन कौड़ियों के भाव बिक रहा! 50 फीसदी ऑफर के साथ बहुत कुछ खास

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories