शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटोHyundai तैयार कर रही है चांद पर चलने वाला लूनर मोबिलिटी रोवर,...

Hyundai तैयार कर रही है चांद पर चलने वाला लूनर मोबिलिटी रोवर, जानिए किन खासियतों से लैस है ये कार

Date:

Related stories

Hyundai: दुनिया की मशहूर कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स अपनी कारों की वजह से अक्सर चर्चा में रहती है। ऐसे में भारत समेत कई देशों में हुंडई की कारों का जलवा बरकरार है। ऐसे में हुंडई कंपनी ने एक बड़ी योजना बनाई है। बताया जा रहा है कि हुंडई एक ऐसी कार बना रही है, जो चांद पर भी चलाई जा सकेगी। इसके लिए हुंडई एयरोस्पेस कंपनियों के साथ मिलकर काम करेगी।

हुंडई तैयार कर रही है मोबिलिटी रोवर

खबरों के मुताबिक, हुंडई मोटर्स ने कोरिया की 6 अनुसंधान संस्थानों के साथ मिलकर एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी लूनर एक्सप्लोरेशन मोबिलिटी रोवर को तैयार करेगी। हुंडई ने इस प्रोजेक्ट पर जुलाई 2022 से काम करना शुरू कर दिया था।

ये भी पढ़ें: Tata Punch को टक्कर देने आ रही Hyundai माइक्रो एसयूवी Exter, कम कीमत मे मिलेंगे ज्यादा फीचर्स

चांद पर चलेगी हुंडई की स्पेशल कार

बताया जा रहा है कि हुंडई की चांद पर चलने वाली ये कार काफी खास होगी। इस कार में कई स्पेशल तकनीक का उपयोग किया जाएगा। इस लूनर मोबिलिटी रोवर में हुंडई और किया की सभी एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कार में सोलर पैनल, एडवांस रोबोटिक्स, कैमरा, lidar सेंसर, मोटर, पहिया, सस्पेंशन, बैटरी और ऑटोमेटिक ड्राइविंग सिस्टम दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि हुंडई इस लूनर रोवर को ऐसी तकनीक के साथ बनाएगी, जो कि हर तरह के तापमान को झेल पाएगा। वहीं, इसका कुल 70 किलोग्राम होगा।

हुंडई की क्या है योजना

खबरों की मानें तो हुंडई कंपनी इस लूनर मोबिलिटी रोवर को साल 2024 की दूसरी छमाही में पहला टेस्ट कर सकती है। वहीं, हुंडई इसे साल 2027 तक चांद की सतह पर उतार सकती है। आपको बता दें कि हुंडई कंपनी की योजना है कि इस स्पेशल रोवर के जरिए चांद की सतह पर मौजूद संसाधनों की खुदाई करके मानव प्रजाति के लिए कुछ हासिल किया जाए। इसके लिए इस रोवर में खास तकनीक दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा चमकदार डिस्प्ले और पावरफुल चिपसैट के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi 13 Ultra स्मार्टफोन, iPhone को दे रहा टक्कर!

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories