शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोUsed Cars Buying Tips: पुरानी कार खरीदने से पहले इन 5 बातों...

Used Cars Buying Tips: पुरानी कार खरीदने से पहले इन 5 बातों को जान लें, बाद में नहीं होगा पछतावा

Date:

Related stories

Used Cars Buying Tips: इंडियन ऑटो सेक्टर में एक से बढ़कर एक नई कार दस्तक दे रही है। ऐसे में जहां काफी तेजी से नई कारों की बिक्री में इजाफा हो रहा है। वहीं, पुरानी कारों की खरीददारी में भी तेजी देखी जा रही है। ऐसे में अगर आप भी अधिक बजट न होने के कारण पुरानी कार (Used Cars Buying Tips) खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपको काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। जानिए कैसे एक यूज्ड कार को बिना किसी दिक्कत के घर लाया जा सकता है।

बजट का रखें खास ध्यान

पुरानी कार खरीदने से पहले आपको अपना बजट तैयार करना है। इसके हिसाब से अपनी पसंद की कार की मार्केट वैल्यू और रिसेल वैल्यू और उस कार की बाजार में मांग को ध्यान में रखना है।

ये भी पढ़ें: HERO SPLENDOR ELECTRIC लॉन्च होने के बाद भारतीय ऑटो मार्केट में मचाएगी तहलका, सिंगल चार्ज पर 300 किमी की रेंज के साथ होंगी ये खासियतें

लंबी टेस्ट ड्राइव जरूर लें

इसके साथ ही आपको पुरानी कार खरीदते वक्त एक लंबी टेस्ट ड्राइव जरूर लेनी चाहिए। इस तरह से आपको कार की पूरी कंडीशन को अच्छे से चेक करना है। कार चलाते समय उसके इंजन से लेकर सभी पार्ट्स पर ध्यान से गौर देना है कोई अजीब सी आवाज तो नहीं आ रही है। इसके साथ ही कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर पर खास ध्यान देना है। कार की सही से जांच करें कि कही से टूटी तो नहीं है या फिर किसी तरह का क्रेक तो नहीं है। कार पर किसी तरह का कोई डेंट या पेंट तो नहीं निकल रहा है। ऐसे में किसी एक्सपर्ट से एक बार उस कार को चलवाकर देखें।

माइलेज पर करें गौर

सैकेंड हैंड कार लेते समय आपको कार की माइलेज पर गौर करना है। पुरानी कार होने के साथ-साथ उसकी माइलेज अक्सर कम होती जाती है। ऐसे में उस कार को किसी हाइवे पर या किसी खराब सड़क पर चलाकर जरूर देखें। इस तरह से कार के ब्रेकिंग सिस्टम और सस्पेंशन की भी जांच हो जाती है।

15 साल से ज्यादा पुरानी कार को न खरीदें

अगर आप पुरानी कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना होगा कि वो 15 साल से अधिक पुरानी न हो। 15 साल से अधिक पुरानी कार को खरीदने से आपको पछतावा होगा, क्योंकि 15 साल से ज्यादा पुरानी कार को सड़क पर चलाने की अनुमति नही है।

सभी पेपर्स की सही से करें जांच

वहीं, अंत में सबसे जरूरी बात कि कार के सभी कागजातों को सही से चेक कर लें। कार की आरसी, पीओसी, सर्विस रिकॉर्ड, इंश्योरेंस को ध्यान से देखें। साथ ही कार खरीदते समय कार के सेल कागजात भी जरूर बनवा लें। इस तरह से पुरानी  कार बेचने और खरीदने वाले दोनों ही सुरक्षित महसूस करेंगे। इसके अलावा कार के पेपर की ऑनलाइन जांच करें कि ये कार आरटीओ ऑफिस में रजिस्टर्ड है या नहीं। कही बेचने वाला चोरी की कार तो नहीं बेच रहा है। इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप पुरानी कार को आसानी से अपना बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IPHONE 15 का इंतजार कर रहे यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, नहीं मिलेंगे ये खास फीचर

 

 

 

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories