बुधवार, मई 1, 2024
होमबिज़नेसAdani Group बदलेगा धारावी स्लम एरिया की तस्वीर, पुनर्निर्माण के लिए उठाया...

Adani Group बदलेगा धारावी स्लम एरिया की तस्वीर, पुनर्निर्माण के लिए उठाया बड़ा कदम

Date:

Related stories

Adani-Hindenburg Case: अडानी ग्रुप मामले में सुप्रीम कोर्ट में टली सुनवाई, SEBI ने बीते दिनों ही सौंपी थी जांच रिपोर्ट

Adani-Hindenburg Case: 2023 के शुरूआती महीनों की बात है जब देश में अडानी-हिंडनबर्ग (Adani-Hindenburg) मामले ने खूब तुल पकड़ा था। अडानी समूह पर कथित रुप से मार्केट वैल्यू के खिलाफ जाने का आरोप हिंडनबर्ग ग्रूप ने लगाया था।

Adani Group: भारत के मशहूर उद्योगपति गौतम अडानी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। मिली जानकारी के अनुसार अडानी ग्रुप अब मुंबई के स्लम एरिया धारावी को सवारने का काम करेगा। इसके लिए कंपनी ने 610 मिलियन डॉलर की बोली लगाकर ये कान्ट्रैक्ट पहले ही अपने नाम कर लिया था। बता दें कि इसके लिए बोली जुलाई महीने में ही लगाई गई थी। अब इस नए कान्ट्रैक्ट के तहत अडानी ग्रुप धारावी का कायाकल्प करेगा।

इसके लिए अडानी ग्रुप को मुंबई के स्लम पुर्नवास प्राधिकरण का साथ भी मिलेगा और दोनों संयुक्त रुप से मिलकर इस स्लम बस्ती का कायाकल्प करेंगी। खबरों की माने तो इसके लिए अडानी ग्रूप ने धारावी पुनर्विकास परियोजना प्राइवेट लिमिटेड नामक इकाई का गठन भी कर लिया है।

610 मिलियन डॉलर की बोली लगाकर जीती थी परियोजना

बता दें कि जुलाई माह में धारावी के पुनर्विकास के लिए इस परियोजना को लेकर बोली लगाई जानी थी। इसमें शामिल होने के लिए देश-विदेश की अलग-अलग कंपनियों को बुलाया गया था। इस दौरान अडानी ग्रुप ने सबसे ज्यादा यानी 610 मिलियन डॉलर की बोली लगाकर धारावी पुनर्निर्माण की इस परियोजना को अपने नाम किया था।

इस प्रोजेक्ट को लेकर जारी है विवाद

बता दें कि मुंबई के मशहूर स्लम एरिया धारावी के इस पुनर्निर्माण परियोजना को लेकर विवाद का एक क्रम लंबे समय से जारी है। इसके तहत बोली लगाने के दौरान शामिल हुई सेकलिंक टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन ने महाराष्ट्र की सरकार पर आरोप लगाया है कि अडानी समूह की मदद के लिए इसकी 2018 की मूल बोली प्रक्रिया को अनुचित तरीके से रद्द किया गया था। वहीं कंपनी के इन आरोपों को महाराष्ट्र सरकार के साथ अडानी समूह भी सिरे से खारिज करता है।

सबसे बड़ी स्लम बस्ती होने का दावा

बता दें कि मुंबई के इस स्लम बस्ती को लेकर दावा किया जाता है कि ये भारत की सबसे बड़ी स्लम बस्ती है। इसमें रहने वाले लोगों की संख्या 10 लाख के पार है। इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार की कोशिश है कि इस स्लम बस्ती का भी कायाकल्प कराया जाए जिससे की लोगों को बेहतरीन सुविधा उपलब्ध हो सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories