मंगलवार, जून 11, 2024
होमबिज़नेसBank Deposit: क्या बचत खाते में आपका पैसा सुरक्षित है? जानें क्या...

Bank Deposit: क्या बचत खाते में आपका पैसा सुरक्षित है? जानें क्या कहता है बैंकिंग नियम

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Bank Deposit: हर कोई बैंक खाते का उपयोग करता है। लोग अपने बचत खाते में भी पैसा जमा रखते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बचत खाते में कितना पैसा रखना सुरक्षित है। भले ही बैंक डूब जाए या दिवालिया हो जाए, आपको एक भी पैसे का नुकसान नहीं होगा। अगर आप इससे ज्यादा पैसा जमा करेंगे तो आपका पैसा डूब जाएगा।

सरकार ने जनधन खाता खोलने की योजना शुरू की जिसके बाद हर किसी के पास अपना खाता है। अकेले जनधन योजना के तहत देशभर में करीब 45 करोड़ खाते खोले गए। लेकिन शायद ही कोई जानता हो कि खाते में कितना पैसा रखना सुरक्षित है। हालांकि बैंक आसानी से डूबते या दिवालिया नहीं होते हैं, लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं जहां बैंक दिवालिया हो गए हैं।

बैंकों की क्या जिम्मेदारी है?

ऐसा नहीं है कि बैंकों में रखा आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है। मान लीजिए किसी बैंक (Bank Deposit) में चोरी या डकैती हो जाता है या किसी आपदा में नुकसान हो जाता है तो बैंक आपके पूरे पैसे पर कोई गारंटी नहीं देते हैं। ऐसे में यह जानना और भी जरूरी हो जाता है कि बैंकों की कितनी रकम लौटाने की जिम्मेदारी है। इससे ज्यादा पैसे आपको नहीं दिए जाएंगे। चाहे आपने अपने खाते में कितनी भी रकम जमा कर रखी हो।

Bank Deposit: बैंक कितनी गारंटी लेते हैं?

Bank Deposit
Bank Deposit

अब हम आपको बताएंगे कि किसी नुकसान की स्थिति में बैंकों को कितना पैसा लौटाने की जिम्मेदारी है। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन एक्ट 1961 की धारा 16 (1) के तहत बैंक में किसी भी रूप में जमा आपके पैसे पर सिर्फ 5 लाख रुपये तक की गारंटी है। अगर इससे ज्यादा पैसा जमा किया गया तो नुकसान की स्थिति में बैंक(Bank Deposit) में जमा पैसा डूब जाएगा। रिजर्व बैंक का डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) आपकी जमा राशि की गारंटी देता है, लेकिन ध्यान रखें कि यह रकम किसी भी सूरत में 5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

अकाउंट या एफडी पर गारंटी सिर्फ 5 लाख रुपये

ऐसा नहीं है कि सिर्फ एक ही बैंक (Bank Deposit) आपकी 5 लाख रुपये तक की रकम की गारंटी देता है।आपके अलग-अलग खातों में चाहे कितना भी पैसा जमा हो, उस पर सिर्फ 5 लाख रुपये की ही गारंटी मिलेगी।चाहे आप यह पैसा बचत खाते में रखें या चालू खाते में या फिर एफडी करा लें। कुल मिलाकर बैंक आपको सिर्फ 5 लाख रुपये लौटाने के लिए बाध्य होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories