- विज्ञापन -

Latest Posts

Budget 2023: सरकार कर सकती है एक और आयकर माफी योजना का ऐलान, इन टैक्सपेयर्स की हो जाएगी बल्ले-बल्ले

Budget 2023: भारत में आयकर को लेकर काफी समय से विवाद की स्थिति बनी हुई है। आपको बता दें कि इस स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने पहले से कई योजनाओं को चला रखा है। इनमें विवाद से विश्वास और सबका विश्वास जैसी योजनाएं काफी हद तक सफल रही है। यही वजह है कि अब सरकार इसके अगले चरण की तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में कहा जा रहा है कि इस बार के बजट में केंद्र की मोदी सरकार टैक्स माफी की नई स्कीम ला सकती है।

सरकार कर सकती है एक और आयकर माफी योजना की घोषणा

ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार पुराने टैक्स को निपटाने के लिए सरकार एक और मौका देने का ऐलान कर सकती है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। बताया जा रहा है कि सरकार इस योजना पर काफी गहनता से विचार कर रही है। इस स्कीम के तहत कर विवाद पर 10 से 20 फीसदी का जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर ये स्कीम लागू होती है तो इससे पेडिंग मामलों को निपटाने में तेजी आएगी। साथ ही सरकार को अच्छा-खासा राजस्व भी मिल सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार को इन कर माफी योजना से 38 हजार करोड़ की राशि प्राप्त हो सकती है।

Also Read: PM Street Vendors Scheme: प्रधानमंत्री की इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेंगे 50 हजार रूपए, जल्द करें आवेदन

जानिए इस योजना से क्या फायदा होगा

  • सालों से पेडिंग पड़े हुए मामलों को निपटान हो सकेगा।
  • आयकर विभाग टैक्सपेयर्स से केस हटा लेगा।
  • आयकर विभाग पर लंबित मामलों के केस घटेगा।
  • इस योजना से सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी होगी।
  • पहले के मुकाबले कारोबार करने में काफी आसानी होगी।

जानिए कितनी होगी टैक्स दर

विवाद से विश्वास और सबका विश्वास जैसी कर माफी योजनाएं टैक्सपेयर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इन योजनाओं के तहत करदाताओं से 10 से 20 फीसदी का टैक्स वसूला जाता है। वहीं, आयकर विभाग ऐसे मामलों में 100 फीसदी का जुर्माना वसूलता है। मगर हर करदाता इतनी बड़ी रकम को देने में समर्थ नहीं होते हैं तो फिर वह अदालतों में केस करते हैं। इस वजह से मामले लंबे खींचते हैं और आयकर विभाग पर दबाव बढ़ जाता है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest Posts

देश

बिज़नेस

टेक

ऑटो

खेल