शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमबिज़नेसCredit Suisse Crisis: डूबने से बचा क्रेडिट सुइस बैंक, UBS ग्रुप ने...

Credit Suisse Crisis: डूबने से बचा क्रेडिट सुइस बैंक, UBS ग्रुप ने किया डील का ऐलान

Date:

Related stories

Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुईस बैंक से अभी नहीं टले खतरे के बादल! अब निवेशकों ने ठोका केस, सरकार को संसद में लगा झटका

Credit Suisse Crisis: यूरोप के बड़े बैंकों में से एक क्रेडिट सुईस बैंक एक बार फिर खतरे में नजर आ रहा है। बैंक के निवेशकों ने स्विस नियामकों के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है।

Credit Suisse के चेयरमैन ने कहा- बैंक बचाने के लिए हमारे पास समय नहीं था, आपको निराश करने के लिए मांफी मांगता हूं

Credit Suisse: स्विटजरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस बैंक ने क्रेडिट सुइस को डूबने से बचाने के लिए इसे खरीद लिया था। अब क्रेडिट सुइस के चेयरमैन एक्सल लेहमैन ने शेयरधारकों से माफी मांगी है।

Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन डॉलर का लोन

Credit Suisse Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैक के डूबने के बाद एक और बैंक पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। क्रेडिट सुइस बैंक ने 54 बिलियन डॉलर का लोन लेने का फैसला लिया है।

Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुइस बैंक (Credit Suisse Bank) को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा बैंक UBS आगे आया है। दरअसल, मीडिया खबरों के मुताबिक, UBS समूह ने 3.25 अरब डॉलर में क्रेडिट सुइस बैंक को खरीदने का समझौता कर लिया है। स्विस अधिकारियों ने इसका ऐलान करते हुए जानकारी दी। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक और रेगुलेटर FINMA ने UBS समूह का क्रेडिट सुइस बैंक के साथ समझौता कराया है।

UBS ने सरकार के सामने रखी ये मांग

आपको बता दें कि क्रेडिट सुइस बैंक 167 साल पुराना है और ये स्विट्जरलैंड का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। वहीं, स्विस अधिकारियों ने कहा कि क्रेडिट सुइस बैंक जब आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है तो ऐसे में इसे बाकी बैंकिंग सिस्टम में पहुंचने से रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। क्रेडिट सुइस बैंक के डूबने से वित्तीय बाजार को एक जोरदार झटका लग सकता था। वहीं मीडिया खबरों के मुताबिक, UBS ने स्विस सरकार से 6 अरब डॉलर की गारंटी की मांग की है।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

स्विस केंद्रीय बैंक करेगा बड़ी मदद

उधर, स्विस केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह UBS और क्रेडिट सुइस बैंक के लिए 108 अरब के मर्जर के लिए बैंक की मदद करेगा। UBS द्वार क्रेडिट सुइस बैंक का अधिग्रहण करने के बाद आर्थिक स्थिरता को एक सुरक्षित सहारा मिला है। ऐसे में साल 2008 की वैश्विक आर्थिक मंदी के बाद से क्रेडिट सुइस बैंक पहला प्रमुख वैश्विक संस्थान है, जिसे जीवनदान दिया गया है।

ये भी पढ़ें: GOOGLE की SMARTWATCH ने SAMSUNG को धूल चटाते हुए छिन ली बादशाहत! जानें यूजर्स को घड़ी में क्या आ रहा पसंद?

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories