गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसDA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में...

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई 6 फीसदी की वृद्धि

Date:

Related stories

DA Hike: सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को होली का बड़ा तोहफा दिया है। होली का त्योहार आने से पहले सरकार ने 6 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। इतना ही नहीं सरकार ने 6 फीसदी महंगाई भत्ते की वृद्धि पेंशनर्स के लिए भी बढ़ाने की घोषणा की है। इस ऐलान के साथ सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है जिसमें यह बताया गया है कि कैसे महंगाई भत्ते की गणना (Calculation) की जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार महंगाई भत्ते की गणना संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ते के मुताबिक की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

कैसे होती है डीए की गणना

महंगाई भत्ते की गणना संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ते के मुताबिक ही की जाएगी। अगर किसी के पास कोई अन्य भत्ता नहीं है तो डीए और मूल वेतन पर ही महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी।

किसे मिलेगा DA का फायदा

इस बढ़े हुए डीए का फायदा सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स, सरकारी सहायता वाले संस्थानों के टीचर्स, अन्य कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को मिलेगा। पेंशन के मामले में DA बढ़ाकर देना है इस बात की जिम्मेदारी पेंशन वितरण प्राधिकरण की होगी। प्राधिकरण की जिम्मेदारी होगी कि वे संशोधित पेंशन पर महंगाई राहत की मात्रा को कैलकुलेट करके पेंशन राशि की रकम आवंटित करें।

पश्चिम बंगाल में 6 फीसदी DA बढ़ाने की घोषणा

काफी समय से पश्चिम बंगाल में DA बढ़ाने के मामले को लेकर काफी खींचतान चल रही थी। इन सब के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को डीए बढ़ाने की घोषणा कर दी। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत कर्मचारियों, पेंशनर्स और पारिवारिक पेंशनरों को राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया है। दरअसल ममता सरकार की तरफ से मूल वेतन में छह प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता देने की अधिसूचना जारी की गई है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि डीए में छह फीसदी की बढ़ोतरी दिसंबर 2020 में घोषित कुल तीन फीसदी और 2021 में जनवरी के महीने में 3 फीसदी की घोषणा के कारण है।

Also Read: Congress Plenary Session : पार्टी के संविधान में हो सकता है बदलाव, नहीं होगा CWC का चुनाव, खड़गे को मिला ये अधिकार

 

Latest stories