बुधवार, जून 26, 2024
होमबिज़नेसFD Interest Rates: क्या एफडी में निवेश करना एक अच्छा विकल्प साबित...

FD Interest Rates: क्या एफडी में निवेश करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है? इन बैंकों द्वारा दिया जा रहा है अधिक ब्याज दर

Date:

Related stories

FD Interest Rates: आजकल हर कोई चाहता है एक अच्छी जगह जहां उसके पैसे सुरक्षित रहे है उसके अलावा उस पैसे पर तगड़ा रिटर्न भी मिल सके। वहीं आजकल निवेशकों का एफडी की तरफ काफी रूक्षान बढ़ रहा है। इसमे सबसे बड़ा कारण यह है कि पहले तो बैंक द्वारा एफडी पर अच्छा रिटर्न मिल रहा है, इसके अलावा इसमे निवेशक के पैसे भी सुरक्षित रहते है। लेकिन कई निवेशक चाहते है महज 7 से 10 सालों में उनके पैसे दोगुने हो जाए। आज हम इस लेख में इसी पर चर्चा करेंगे की क्या एफडी में निवेश करने पर क्या 10 सालों बाद आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे।

इन बैंकों द्वारा दिया जा रहा है अधिकतम ब्याज दर

एसबीआई- एसबीआई की ओर से दो साल से लेकर 3 साल की एफडी पर 7 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं अगर 3 से 5 साल की एफडी पर बात करें तो बैंक द्वारा 6.75 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं 5 साल से अधिक अवधि की एफडी पर 6.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

पीएनबी – पीएनबी की ओर से 400 दिन की एफडी पर सबसे अधिक 7.30 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है। इसके अलावा 300 दिन की एफडी पर बैंक 7.10 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है। एक साल की एफडी पर 6.8 प्रतिशत, दो साल की एफडी पर 6.85 प्रतिशत, 2 से 3 साल की एफडी पर 7.05 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है।

एचडीएफसी बैंक- निजी क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक निवेशकों को 18 से 21 महीने की एफडी पर 7.25 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक द्वारा 2 साल 11 महीने से लेकर 35 महीने की एफडी पर 7.15 प्रतिशत की ब्याज ऑफर की जा रही है।

आईसीआईसीआई बैंक: बैंक द्वारा एक साल से लेकर 15 महीने की एफडी पर 6.7 प्रतिशत की ब्याज ऑफर की जा रही है। वहीं, 15 महीने से लेकर 2 साल की एफडी पर 7.20 प्रतिशत की ब्याज दी जा रही है। वहीं, दो साल से लेकर 5 साल की एफडी पर 7 प्रतिशत की ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

हालांकि यह निवेशकों पर भी निर्भर करता है कि वह किस अवधि के लिए बैंक की एफडी में निवेश करना चाहते है।

Latest stories