शुक्रवार, मई 17, 2024
होमबिज़नेसFD Investment: एफडी में करना चाहते हैं निवेश तो ये बैंक दे...

FD Investment: एफडी में करना चाहते हैं निवेश तो ये बैंक दे रहे हैं बढ़िया रिटर्न्स, ऐसे उठाएं मौके का फायदा

Date:

Related stories

31 मार्च से पहले इन Special FD में करें निवेश, मिलेगा आकर्षक ब्याज दर

स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के जरिए सीनियर सिटीजन और आम नागरिकों को ज्यादा ब्याज दिया जा रहा था। ऐसे में अगर आप इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके ज्यादा ब्याज दर पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 31 मार्च तक का ही मौका है।

FD Investment: अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं में निवेश करना चाहते हैं तो यह सुनहरा मौका है। भारत के दो सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक – बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक की विशेष एफडी योजनाओं के लिए निवेश की समय सीमा जल्द खत्म हो रही है। यदि आप दोनों बैंकों से विशेष एफडी में निवेश करते हैं, तो आपको नियमित ब्याज दरों की तुलना में अधिक ब्याज दरें मिल सकती हैं। ऐसे में आप 31 अक्टूबर तक दोनों बैंकों की विशेष एफडी योजनाओं में इन्वेस्ट कर सकते हैं, जिससे आपको बड़ा फायदा होगा। आइए आपको दोनों बैंकों की एफडी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हैं।

IDBI बैंक विशेष एफडी योजना

आईडीबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए 375 दिन और 444 दिन की विशेष एफडी योजनाएं शुरू की हैं। इस स्कीम के तहत आप 31 अक्टूबर 2023 तक निवेश कर सकते हैं। आईडीबीआई बैंक 375 दिन की एफडी का नाम अमृत महोत्सव एफडी योजना है। इस व्यवस्था में आम नागरिकों को 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60% ब्याज मिलेगा। 444 दिन की एफडी योजना के तहत आम जनता को 7.15% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.65% की ब्याज दर मिलेगी।

इंडियन बैंक स्पेशल एफडी योजना

400 दिन की एफडी योजना

बैंक ऑफ इंडिया ने 400 दिनों की परिपक्वता अवधि वाली एक विशेष FD योजना शुरू की है। यह स्कीम आपको 400 दिनों में 10,000 रुपये से 2 रुपये तक निवेश करने की सुविधा देती है। इस अवधि के दौरान बैंक आम नागरिकों को 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% की ब्याज दर प्रदान करता है। वहीं, बैंक बुजुर्गों को जमा राशि का 8.00% भुगतान करता है।

300 दिन की एफडी योजना

भारतीय बैंकों ने 400 दिनों के अलावा 300 दिनों की विशेष FD स्कीम भी लॉन्च की है. यह व्यवस्था एक जुलाई से शुरू हुई है. इस योजना के तहत आप 5,000 रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस एफडी में नियमित ग्राहकों को 7.05%, वरिष्ठ नागरिकों को 7.55% और सुपर वरिष्ठ नागरिकों को 7.80% की ब्याज दर मिलती है। यह समझौता 31 अक्टूबर 2023 तक वैध है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories