बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसIncome Tax News: 6 प्रकार की आय जिनमे नही देना होता एक...

Income Tax News: 6 प्रकार की आय जिनमे नही देना होता एक रूपये भी टैक्स, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Income Tax News: आयकर सरकार के राजस्व के लिए आधारशिला के रूप में कार्य करता है। अपने नागरिकों की कमाई पर शुल्क लगाता है। यह आयकर के व्यापक दायरे को रेखांकित करता है, जिसमें न केवल वेतन बल्कि बचत, घर-आधारित आय, साइड बिजनेस, पूंजीगत लाभ और विभिन्न अन्य स्रोतों से ब्याज भी शामिल है। कुछ आय स्रोतों को छूट का लाभ मिलता है। हम सात ऐसे स्रोतों के बारे में जानेंगे जहां करों के रूप में एक भी रुपये का भुगतान नहीं करना पड़ता है।

पीएफ में जमा पैसा

आपके भविष्य निधि (पीएफ) खाते में योगदान कर से मुक्त है, जैसा कि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी में निर्धारित है। हालांकि, एक शर्त लागू होती है – योगदान आपके मूल वेतन के 12 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। इस सीमा से अधिक कोई भी अतिरिक्त राशि कराधान के अधीन है।

विशेष अवसर मिलने वाले उपहार

शादी या अन्य विशेष अवसरों पर प्राप्त उपहार कर से मुक्त हैं। हालाँकि, एक शर्त है – उपहार शादी के दिन या उसके आसपास तुरंत प्राप्त होना चाहिए, और इसका मूल्य 50 हजार रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। इस सीमा से अधिक के उपहार कर योग्य हैं।

वसीयत या विरासत में मिली संपत्ति

वसीयत या विरासत (माता-पिता या दादा-दादी से) के माध्यम से प्राप्त पैतृक संपत्ति, धन या आभूषण कर-मुक्त हैं। हालांकि, इन परिसंपत्तियों से होने वाली कोई भी भविष्य की कमाई या ब्याज आय आपके लागू कर स्लैब के आधार पर कराधान के अधीन है।

बचत खाते पर 10 हजार रुपये तक ब्याज

आपके बचत खाते से एक वर्ष में 10000 रुपये तक का ब्याज आयकर की धारा 80TTA के तहत कर से मुक्त है। इस सीमा से अधिक का कोई भी ब्याज कर योग्य है।

वीआरएस से मिला पैसा

स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प चुनने वाले व्यक्तियों को इस अवधि के दौरान 5 लाख रुपये तक कर-मुक्त धन मिलता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह प्रावधान केवल सरकारी या पीएसयू कर्मचारियों पर लागू होता है, निजी क्षेत्र की कंपनियों पर नहीं।

कृषि से आय

खेती, फसल उगाने और प्राप्त किराये सहित कृषि गतिविधियों से होने वाली कमाई पूरी तरह से कर-मुक्त है। इसके अतिरिक्त, कृषि फार्म के निर्माण से प्राप्त आय भी कराधान से मुक्त है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Latest stories