गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसMarketIncome Tax News: अगर आप भी टैक्स बैनिफिट का लाभ उठाना चाहते...

Income Tax News: अगर आप भी टैक्स बैनिफिट का लाभ उठाना चाहते है तो करे ये काम, जानें निवेश करने का सही तरीका

Date:

Related stories

Income Tax News: अगर आप कोई फाइनेंशियल बचत का विचार कर रहे है तो अब आप टैक्स सैविंग के बारे में जान सकते है। चलिए आज हम आपको बताते है कि कैसे आप कुछ अच्छी जगह इनवेस्ट कर अपना टैक्स बचा सकते है।

फिक्स डिपाजिट निवेश का एक अच्छा विकल्प

आप भी फिक्स डिपाजिट में निवेश करना चाहते है ताकि आपको टैक्स में छूट मिले तो आपके लिए फिक्स डिपाजिट एक अच्छा विकल्प हो सकता है टैक्स बचाने का। भारतीय आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत आप अधिकतम टैक्स में 1.5 लाख रुपये तक कम करने का दावा कर सकते है। फिक्स डिपाजिट में आप 5 साल तक निवेश करके एक अच्छा इंटरेस्ट रेट 5.25 से 7.75 के बीच मिल सकता है। वहीं इसका समय 5 साल तक होता है।

पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम (public provident scheme)

पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम में निवेश कर आप भी टैक्स बचा सकते है। आप अपने आस- पास के डाक घर या किसी भी बैंक में जाकर पब्लिक प्रोविडेंट अकाउंट खुलवा सकते है। वहीं अगर आप इस स्कीम का प्रयोग करते है तो आपको एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है। आप धारा 80C के तहत टैक्स में 1.5 लाख तक की कटौती का दावा कर सकते है।

म्यूचुल फंड में कर सकते है निवेश

आज के समय में म्यूचुल फंड में निवेस करना एक अच्छा विकल्प माना जाता है। अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते है तो आप म्यूचुल फंड में निवेश कर सकते। हालांकि इसमे जोखिम माना जाता है लेकिन अगर आपको स्टॉकमार्केट की जानकारी है तो आपके लिए यह सुनहरा मौका हो सकता है। वहीं म्यूचुल फंड में 1.50 लाख तक निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कवर किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories