बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमबिज़नेसInvestment Nominee: प्रत्येक निवेशक के लिए एक नॉमिनी व्यक्ति होना क्यों है...

Investment Nominee: प्रत्येक निवेशक के लिए एक नॉमिनी व्यक्ति होना क्यों है महत्वपूर्ण? यहां जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Investment Nominee: आजकल हर कोई चाहता है एक अच्छी जगह निवेश करना ताकि वह अपने बच्चों की शिक्षा, रिटायरमेंट, बच्चों की शादी या घर खरीदने आदि जैसे अन्य अल्पकालिक लक्ष्यों का पूरा कर सके। जो भी आप एफडी करने जाते है तो एफडी करते वक्त बैंक आपको एक फॉर्म मुहैया कराती है जिसमें आपको अपने किसी खास सदस्य के नॉमिनी के रूप में जानकारी देनी होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि बैंक नॉमिनी की जानकारी भरने के लिए क्यों कहती है, और इसका क्या मतलब होता है? चलिए आपको बताते है कि निवेश करते वक्त नॉमिनी की जानकारी इतनी महत्वपूर्ण क्यों होती है।

नॉमिनेशन क्या होता है?

अगर आप किसी निवेश के लिए फॉर्म भरते हैं, तो आपको अपने किसी खास सदस्य का नाम जोड़ना होता है चाहे वह मां-बाप, पत्नी या बच्चें हो सकते है। इसका मुख्य मुद्देश्य यह होता है कि अगर निवेशक का साथ कोई अनहोनी हो जाती है और अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में संपत्ति की देखभाल के लिए एक व्यक्ति को नियुक्त करना यह प्रक्रिया कहलाता है। आपके द्वारा चुना गया नामांकित व्यक्ति केवल आपके पैसे का संरक्षक है। उन्हें आपका निवेश विरासत में नहीं मिलता।

नॉमिनी नहीं होने पर क्या होता है?

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानि सेबी ने अनिवार्य किया है कि प्रत्येक निवेशक को जल्द से जल्द नॉमिनी की जानकारी भरनी होगी। वहीं 30 जून तक नॉमिनी का नाम दर्ज करना होगा ऐसा नही करने पर खाता फ्रीज कर दिया जाएगा।

नॉमिनी जोड़ने की प्रक्रिया

●आप रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट (आरटीए) का उपयोग करके एक नॉमिनी व्यक्ति भी जोड़ सकते हैं।

●सबसे पहले आपको CAMS या KFintech का विकल्प चुनना होगा।

●पोर्टल ओपन करके सर्विस रिक्वेस्ट विकल्प को चुनना होगा।

●उसके बाद नामांकन टैब का विकल्प आएगा उसपर क्लिक करें।

●रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें।

●इसके बाद नॉमिनी फार्म खुल जाएगा उसमे अधिकतम तीन नामांकित व्यक्तियों को उनके नामांकन हिस्से के साथ जोड़ सकते हैं।

●दर्ज व्यक्ति की डिटेल के साथ अपने रिश्ते के बार में जरूरी जानकारी दर्ज करें। आप उनका पैन, संपर्क नंबर और पता भी जोड़ सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है। उसके बाद नॉमिनी के रूप के उस व्यक्ति की जानकारी दर्ज हो जाएगी।

हालांकि वैकल्पिक रूप से आप MFCentral website के माध्यम से भी नॉमिनी को अपडेट कर सकते है।

Latest stories