रविवार, जून 23, 2024
होमबिज़नेसNational Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद टैक्स बेनिफिट से लेकर पेंशन तक,...

National Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद टैक्स बेनिफिट से लेकर पेंशन तक, NPS में निवेश करने के डबल फायदे! जानें डिटेल

Date:

Related stories

National Pension Scheme से आप कितना पैसा निकाल सकते हैं? यहां जाने पूरी डिटेल

National Pension Scheme: नेशनल पेंशन स्कीम यानि (एनपीएस) सरकार...

National Pension Scheme: National Pension Scheme सरकार चलाई जाने वाली एक सेवानिवृत्ति बचत योजना है। जिसमें एक तय उमर से निवेश करने से 60 साल के बाद निवेशक को डबल लाभ मिलता है। इसके तहत निवेशक को एक तय अमाउंट दिया जाता है साथ ही हर महीने पेंशन के रूप में पैसा जिया जाता है इसके अलावा एनपीएस में निवेश के कई अन्य फायदे होते है। चलिए आपको बताते है एनपीएस में निवेश के फायदे।

टैक्स बेनिफिट

मालूम हो कि एनपीएस लोगों को कई कर लाभ प्रदान करके बचत करने और अधिक लाभ प्रदान करने की अनुमति देता है। इसके तहत आयकर अधिनियम की धारा 80(सीसीडी)(1) और धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत कर कटौती का लाभ ले सकते है।

रिटायरमेंट योजना

मान लीजिए की आप एनपीएस में 35 साल के उमर से निवेश करते है तो 60 साल बाद इस स्कीम के माध्यम से आपको एक मोटी रकम मिलती है। इसके साथ ही आपको हर महीने पेंशन भी मिलता है।

अपने हिसाब से कर सकते है निवेश

मालूम हो कि एनपीएस में निवेशकों के लिए कई विकल्प मौजूद होते है निवेशक अपने जोखम उठाने की क्षमता और लक्ष्यों के आधार पर निवेश का विकल्प चुन सकते है। इस प्रकार, यह योजना एक प्रभावी निवेश रणनीति बनाने की अनुमति देती है। यह व्यक्तियों को अपने वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखने की भी अनुमति देता है।

वार्षिकी विकल्प

एनपीएस में निवेश करने वाले लोगों के लिए वार्षिकियां एक और अच्छा विकल्प है। इस धनराशि का उपयोग व्यक्ति पीएफआरडीए-सूचीबद्ध बीमा कंपनियों से जीवन वार्षिकियां खरीदने के लिए कर सकते हैं, यह उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद के वर्षों में एक स्थिर आय का आनंद लेने में भी सक्षम बनाता है।

NPS का प्रबंधन PFRDA द्वारा किया जाता है

एनपीएस निवेश का प्रबंधन पीएफआरडीए-विनियमित फंड प्रबंधकों द्वारा किया जाता है, जो बचत को विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करते हैं। फंड के पेशेवर प्रबंधन से निवेशकों के लिए जोखिम का स्तर कम हो सकता है और साथ ही रिटर्न की संभावना भी बढ़ सकती है।

Latest stories