मंगलवार, मई 14, 2024
होमबिज़नेसNation Pension Scheme: बड़ी खबर! 1 अप्रैल से लागू होगा एनपीएस का...

Nation Pension Scheme: बड़ी खबर! 1 अप्रैल से लागू होगा एनपीएस का नया नियम, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Nation Pension Scheme: पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की सुरक्षा को मजबूत करने के उद्देश्य से एक नया निर्देश जारी किया है। 1 अप्रैल, 2024 से एनपीएस सेंट्रल रिकॉर्ड-कीपिंग एजेंसी (सीआरए) प्रणाली तक पहुंचने के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया की आवश्यकता होगी।

दो-कारक प्रमाणीकरण अधिदेश

नए निर्देश के तहत, उपयोगकर्ता अभी भी सीआरए सिस्टम में लॉग इन करने के लिए अपने वर्तमान उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग करेंगे। हालाँकि, इन क्रेडेंशियल्स के अलावा, आधार-आधारित प्रमाणीकरण चरण को शामिल किया जाएगा। सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत का उद्देश्य अनधिकृत पहुंच को कम करना और एनपीएस लेनदेन की सुरक्षा करना है।

सरकारी नोडल कार्यालय अनुकूलन

सरकारी नोडल कार्यालय, जो पहले एक साधारण पासवर्ड का उपयोग करके सीआरए सिस्टम तक पहुंचते थे, अब इस उन्नत सुरक्षा प्रोटोकॉल को अनुकूलित करना अनिवार्य है। अब से, दो-कारक प्रमाणीकरण प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, सीआरए प्रणाली तक पहुंचने के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण अनिवार्य होगा।

उन्नत सुरक्षा के लाभ

दो-कारक प्रमाणीकरण की शुरूआत सीआरए प्रणाली में अनधिकृत प्रवेश के जोखिम को काफी कम कर देती है, जिससे एनपीएस ग्राहकों और हितधारकों के हितों की रक्षा होती है। सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत एनपीएस लेनदेन की सुरक्षा और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए पीएफआरडीए की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

आधार लिंकेज की आवश्यकता

नए नियमों का पालन करने के लिए, सरकारी नोडल कार्यालयों को अपने आधार क्रेडेंशियल को अपने सीआरए उपयोगकर्ता आईडी के साथ जोड़ना आवश्यक है। यह लिंकेज प्रमाणीकरण के लिए आधार ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) के उपयोग को सक्षम बनाता है, जिससे लॉगिन प्रक्रिया में एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जुड़ जाती है।

सुचारू संक्रमण सुनिश्चित किया गया

सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए, सरकारी कार्यालयों और स्वायत्त निकायों को सभी एनपीएस-संबंधित लेनदेन के लिए आधार-आधारित लॉगिन और प्रमाणीकरण की सुविधा के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे को तेजी से अपनाना चाहिए। आधार-आधारित प्रमाणीकरण का यह निर्बाध एकीकरण उन्नत सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करते हुए एनपीएस गतिविधियों को सुव्यवस्थित करेगा।

Latest stories