शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमबिज़नेसLIC Amritbaal Policy: काम की खबर! LIC ने बच्चों के लिए लॉन्च...

LIC Amritbaal Policy: काम की खबर! LIC ने बच्चों के लिए लॉन्च की अमृतबाल पॉलिसी, जानें क्या है इसकी खासियत?

Date:

Related stories

LIC Agents: ग्रैच्यूटी के साथ LIC एजेंटों के पारिवारिक पेंशन में बढ़ोतरी को मिली मंजूरी, वित्त मंत्रालय ने किया ऐलान

LIC Agents: केन्द्र सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के एजेंट और कर्मचारियों के हित को ध्यान रखते हुए उनके लिए बड़ा ऐलान किया है।

LIC Amritbaal Policy: जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने बच्चों के लिए अमृतबाल पॉलिसी लॉन्च की है। यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत, जीवन बीमा योजना है जिसे माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर खरीद सकते हैं। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि निवेश करके आप अपने बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए पर्याप्त फंड तैयार कर सकें। चलिए आपको बताते है इस स्कीम की पूरी डिटेल

किस उम्र तक कर सकते है पॉलिसी में निवेश?

LIC Amritbal Policy
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

पॉलिसी में प्रवेश के समय न्यूनतम आयु 30 दिन और अधिकतम आयु 13 वर्ष है। परिपक्वता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है। आपको बता दें कि एकल प्रीमियम के लिए न्यूनतम पॉलिसी अवधि 5 वर्ष और सीमित प्रीमियम भुगतान के लिए 10 वर्ष है। सीमित और एकल प्रीमियम भुगतान के लिए अधिकतम पॉलिसी अवधि 25 वर्ष है।

क्या होगा LIC Amritbaal Policy का इंस्टॉलमेंट मेथड?

LIC Amritbaal Policy का प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक हो सकता है। इसमें न्यूनतम किस्त राशि क्रमशः 5000 रूपये 15000 रूपये 25000 रूपये या 50000 रूपये हो सकती है। एकल प्रीमियम और सीमित प्रीमियम भुगतान के तहत उपलब्ध दो विकल्पों के अनुसार ‘मृत्यु पर बीमा राशि’ चुनने का विकल्प होगा। बच्चे की ज़रूरतों के आधार पर विकल्पों को सावधानीपूर्वक चुना जाना चाहिए क्योंकि योजना के तहत प्रीमियम और लाभ चुने गए विकल्प के अनुसार होंगे और बाद में किसी भी बदलाव के अधीन नहीं होंगे।

सीमित प्रीमियम भुगतान

विकल्प 1 – वार्षिक प्रीमियम का अधिक या मूल बीमा राशि का सात गुना
विकल्प II – वार्षिक प्रीमियम या मूल बीमा राशि का 10 गुना से अधिक।

एकल प्रीमियम भुगतान

विकल्प III- एकल प्रीमियम या मूल बीमा राशि का 1.25 गुना से अधिक
विकल्प IV- एकल प्रीमियम का 10 गुना

LIC Amritbaal Policy पर लोन

सीमित प्रीमियम भुगतान के तहत ऋण तब तक उपलब्ध रहेगा जब तक न्यूनतम दो वर्ष का प्रीमियम भुगतान किया गया हो। एकल प्रीमियम भुगतान के तहत ऋण पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी पूरा होने के तीन महीने बाद (यानी पॉलिसी जारी होने की तारीख से तीन महीने) या समाप्ति के बाद किसी भी समय उपलब्ध होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Latest stories