शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसइस सरकारी योजना के जरिए महिलाओं को बनाया जा रहा मजबूत, 7.5...

इस सरकारी योजना के जरिए महिलाओं को बनाया जा रहा मजबूत, 7.5 प्रतिशत ब्याज के साथ मिलेंगे अनेक फायदे

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के कई इलाको में तपती धूप के साथ लू का कहर, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

Rajasthan Weather Update: उत्तर भारत में रेतीले राज्य के नाम से मशहूर राज्सथान में इन दिनों तपती गर्मी के साथ लू का कहर है।

Mahila samman Saving Scheme: सरकार द्वारा ‘महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र’ योजना के जरिए महिलाओं को सशक्त बनाया जा रहा है। इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उनको वित्तीय स्तर पर मजबूत बनाना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023-24 के केंद्रीय बजट में इस योजना की शुरुआत की थी। अब इस योजना को 27 जून 2023 से निवेश के लिए खोला गया। इसमें 2 साल के लिए निवेश किया जाएगा। 

2 साल के लिए होगा निवेश

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना की बात करें तो इसमें 2 साल की निवेश की अवधि मार्च 2025 तक है। इस योजना के तहत महिलाओं या लड़कियों के नाम पर 2 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इसके साथ ही योजना में 7.5 प्रतिशत के तय ब्याज भी दिया जाएगा जो हर साल मिलेगा। इसके अलावा योजना में अकाउंट खोलने के एक साल बाद 40 फीसदी पैसा भी निकाला जा सकता है। यह योजना एक एफडी की तरह ही काम करती है। 

Also Read: Sawan 2023: सावन के महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी, जानिए इसके पीछे का Interesting Facts

पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं अपना खाता

यदि आप इस योजना में 2 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर 2.32 लाख रुपए मिलेंगे। इस योजना के लिए आप पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक जा सकते हैं। अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने के लिए अपना फॉर्म भी सबमिट करें। इस योजना में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको केवाईसी डॉक्यूमेंट और आधार पैन कार्ड भी देना होगा। इसके अलावा आपको चेक के साथ पे-इन-स्लिप भी देनी होगी। इसके बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा।  

Also Read: सावन के पहले दिन Mouni Roy के इस साड़ी लुक को करें फॉलो , देखते ही लोग हो जाएंगे फिदा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories