शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSawan 2023: सावन के महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी, जानिए इसके...

Sawan 2023: सावन के महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी, जानिए इसके पीछे का Interesting Facts

Date:

Related stories

IPL 2024: क्या CSK की तरफ से खेलना चाहतें हैं Dinesh Karthik? Ruturaj से खुलेआम कह दी ऐसी बात

IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू के विकेटकीपर बल्लेबाज Dinesh...

Amazon Sale: गर्मी को सर्दी में बदलने वाला Whirlpool का AC हुआ 48% सस्ता, अभी खरीदें

Amazon Sale: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना...

Sawan 2023: हिंदू धर्म में सावन के महीने की काफी ज्यादा मान्यता है। इस साल 4 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। ऐसे में बताया जाता है कि इस महीने में भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है। इसी के साथ कुछ लोग अपना भक्ति भाव् दिखाने के लिए इस महीने में जितने भी सोमवार पड़ते हैं उसमें व्रत रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी सावन के सोमवार व्रत रखने की सोच रहे हैं तो पहले इसके पीछे का लॉजिक जान लें।

सावन के महीने में फास्टिंग करने का लॉजिक

दरअसल सावन के महीने में बारिश होती है। ऐसे में इस महीने में व्रत रखने के कुछ खास मायने हैं। दरअसल आयुर्वेद के अनुसार बारिश के मौसम में बाजार में फल और सब्जियां काफी कम आती है। वही कुछ पत्तेदार सब्जियों में कीड़े भी लगने लगते हैं। जिसकी वजह से इस तरह की सब्जियों और फलों का सेवन करने से हमारे शरीर में काफी नुकसान होता है और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं। इसी के साथ बरसात के मौसम में दूध पीना भी मना होता है क्योंकि क्योंकि घास पर कीड़े-मकौड़े लग जाते हैं। ऐसे में जब गाय कीड़े लगी हुई घास को खाती है तो उसका दूध भी खराब हो जाता है और वह दूध पीते हैं तो उसकी वजह से हमें भी काफी नुकसान होता है।

Also Read: केंद्र सरकार ने LPG Cylinder के इंपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी में किया बंपर इजाफा, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर

बदजमी, एसिडिटी जैसी समस्याओं का पड़ता है सामना करना

इन सबके साथ एक और यह कारण है कि, सावन के महीने में व्रत रखा जाता है क्योंकि इस महीने में काफी ज्यादा गर्मी होती है और उमस भी होती है। जिसकी वजह से लोग काफी कमजोर महसूस करते हैं साथ ही सावन के महीने में हमारे शरीर के पाचन तंत्र भी काफी कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से हम ज्यादा खाना पचा नहीं पाते। कमजोर पाचन तंत्र की वजह से पेट खराब, बदजमी, एसिडिटी, सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सावन के महीने में व्रत रखना हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है।

Also Read: Atiq Ashraf Murder Case की सुनवाई टली, अब 14 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुना जाएगा मामला, बहन आयशा ने दायर की थी याचिका

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories