रविवार, जून 23, 2024
होमबिज़नेसAxis Bank vs SBI: एसबीआई और एक्सिक बैंक ने अपने एफडी ब्याज...

Axis Bank vs SBI: एसबीआई और एक्सिक बैंक ने अपने एफडी ब्याज दरों में किया संशोधन, जानें निवेश के लिए कौन है बेहतर

Date:

Related stories

SBI में सलाहकार व विश्लेषक जैसे कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि से लेकर अन्य सभी जरुरी डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के शीर्ष बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। जानकारी के अनुसार एसबीआई के विभिन्न विभागों में सलाहकार (Advisor), विश्लेषक (Analyst) व लीडर (Leader) जैसे कई पदों पर वैकेंसी निकली है।

SBI दे रहा महाबचत का मौका! जानें कैसे मिलेगी Zepto फ्री डिलीवरी के साथ राशन, फल व सब्जियों पर छूट? यहां चेक करें डील

SBI: भारत के सबसे बड़े बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ग्राहकों को महाबचत करने का मौका दे रहा है। इसके तहत ग्राहक ऑनलाइन किराने की खरीदारी में आसानी से अद्भुत बचत का आनंद ले सकते हैं।

Axis Bank vs SBI: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के बाद अब प्राइवेट बैंक एक्सिक ने भी अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है। एक्सिस बैंक ने एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया है। ये नई दरें 16 मई से लागू हो गई हैं। नए संशोधन के बाद एक्सिस बैंक आम ग्राहकों को 3 फीसदी से लेकर 7.20 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को यह 3.50 फीसदी से लेकर 7.85 फीसदी तक ब्याज दे रही है। बता दें इससे पहले एसबीआई बैंक ने भी एफडी ब्याज दरों में संशोधन किया था। चलिए आपको बताते है कि इन दोनों में कौन सा बैंक एफडी पर बेहतर रिटर्न दे रहा है और आपको किसमें निवेश करना चाहिए।

एसबीआई ने एफडी पर बढ़ाई थी ब्याज दर

इससे पहले देश के सबसे बड़े सरकार बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है। बता दें कि एसबीआई ने 2 करोड़ से कम फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। वहीं नई दरें 15 मई से ही लागू हो गई है। अब इस एफडी पर आम लोगों को 4.75% की बजाय 5.50 प्रतिशत ब्‍याज दिया जाएगा। वहीं 180 दिन से 210 दिन के टेन्योर की एफडी पर 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है। इस पर अब 5.75 प्रतिशत की जगह 6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलेगा। वहीं 211 दिन से लेकर 1 साल से कम की एफडी पर 6 प्रतिशत की जगह 6.25 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा।

credit: sbi official website

एक्सिस बैंक दे रहा है इतना ब्याज दर

credit: Axis official website

एसबीआई या एक्सिस कौन है बेहतर?

आजकल एफडी ने निवेश एक अच्छा विक्लप माना जा रहा है। हालांकि ग्राहक अपने हिसाब से एफडी में निवेश कर सकते है। गौरतलब है कि दोनों ही बैंकों द्वारा एफडी की ब्याज दर में संशोधन किया गया है।

Latest stories