रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशगोवध पर Allahabad High Court ने की अहम टिप्पणी, कहा- ‘जो गोवध...

गोवध पर Allahabad High Court ने की अहम टिप्पणी, कहा- ‘जो गोवध करेगा वो नरक में जाएगा’

Date:

Related stories

Lucknow News: मुसलमानों के लिव-इन रिलेशनशिप को लेकर HC की अहम टिप्पणी, इस्लाम का हवाला देकर कही बड़ी बात

Lucknow News: इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने मुसलमान लिव-इन रिलेशनशिप (Live in Relationship) को लेकर अहम टिप्पणी की है।

श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर विवाद में इलाहाबाद HC का बड़ा फैसला, शाही ईदगाह परिसर में ASI सर्वे को लेकर कही ये अहम बात

Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर विवाद को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से बड़ा फैसला सामने आया है। कोर्ट की ओर से न्यायमूर्ति मयंक जैन की पीठ ने हिंदू पक्ष की याचिका स्वीकार करते हुए शाही ईदगाह मस्जिद के विवादित स्थल पर भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (ASI) सर्वे करने की अनुमति दी है।

Nithari Kand में इलाहाबाद HC का बड़ा फैसला, आरोपी सुरेंद्र व पंढेर कई मामलों में बरी; फांसी को लेकर सुनाया ये निर्णय

Nithari Kand Update: नोएडा के चर्चित निठारी मामले को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की एक बेंच ने बड़ा फैसला सुनाया है। जस्टिस अश्विनी कुमार मिश्रा और जस्टिस एस एच ए रिजवी की डिवीजन बेंच ने निठारी कांड में दोषी करार दिए गए सुरेंद्र कोली और मनिंदर सिंह पंढेर को बरी किया है। इसके साथ ही कोर्ट ने उनके फांसी की सजा को भी रद्द करने का फैसला दिया है।

Allahabad High Court: गौ हत्या को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने एक अहम टिप्पणी दी है। बता दें कि ये टिप्पणी गोकशी के एक मामले में सुनवाई करते वक्त दी गई है। इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच ने कहा कि, पूरे देश में स्लाटर हाउस बंद होने चाहिए। इसी के साथ गोकशी पर पूर्ण प्रतिबंध होना चाहिए। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान गोकशी के आरोपी की जमानत याचिका खारिज करते हुए हाईकोर्ट ने कहा कि, पुराणों में पुराणों में गोवध को लेकर साफ निर्देश है. इसमें कहा गया है कि जो भी गोवध करेगा, वह नरकगामी होगा।

सभी धर्मों का और धर्म से जुड़े प्रतीकों का सम्मान करना

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने केंद्रीय सरकार को सलाह देते हुए कहा कि, वह गाय को सुरक्षित राष्ट्रीय जीव घोषित करें। इसी के साथ गोवध पर प्रभावी रोक लगाने के लिए एक केंद्रीय कानून लागू करे। ऐसा करने पर ही देश में गोवत को रोका जा सकता है । कोर्ट ने दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद अपील करते हुए कहा कि, भारत एक सेकुलर देश है और इसमें सभी लोगों को सभी धर्मों का और धर्म से जुड़े प्रतीकों का सम्मान करना चाहिए।

गाय को हिंदू धर्म में मिला अहम स्थान

इलाहाबाद में कोर्ट में सुनवाई के दौरान जस्टिस शमीम अहमद धर्म ग्रंथों में घुस गए और उन्होंने कहा कि, भारत एक सर्कुलर देश है इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी धर्मों का सम्मान हो क्योंकि गाय को हिंदू धर्म में अहम स्थान मिला है। इसलिए गाय की सुरक्षा और सम्मान होना चाहिए इसकी एक बड़ी वजह है कि गाय लौकिक और पारलौकिक लाभ का भी प्रतीक है।

Also Read: Rajasthan Paper Leak: BJP के CM आवास घेराव में पुलिस ने भांजी लाठियां, पुनिया- राठौड़ को लिया हिरासत में

ना केवल मजबूत हो बल्कि प्रभावी कानून की जरूरत

इसी कड़ी में हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को इस पर एक कानून बनाने को कहा जो ना केवल मजबूत हो बल्कि प्रभावी भी हो। इलाहाबाद कोर्ट ने कहा कि, ज्यादातर राज्यों में गोवध और बीफ को लेकर अपने कानून हैं लेकिन जब जरूरत आन पड़ी है कि एक केंद्रीय कानून बने जो ना केवल मजबूत हो बल्कि प्रभावी भी हो।

Also Read: Weather News: बढ़ते तापमान के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का कहर, इन राज्यों में बारिश के साथ गिरेंगे ओले

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories