शनिवार, मई 25, 2024
होमख़ास खबरेंAyushman Yojana Benefits: खुशखबरी! अब हर राशन कार्ड धारकों को मिलेगा आयुष्मान...

Ayushman Yojana Benefits: खुशखबरी! अब हर राशन कार्ड धारकों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Ayushman Yojana Benefits: बिहार सरकार ने Ayushman Yojana Benefits राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों तक पहुंचाने का फैसला किया है। अधिक लोगों तक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है। बिहार कैबिनेट ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने का फैसला किया।

2 करोड़ लोगों को मिलेगा Ayushman Yojana Benefits कवरेज

Ayushman Yojana Benefits
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, ”बिहार में एनडीए सरकार द्वारा लिया गया यह एक बड़ा फैसला है। बिहार सरकार अब एबी पीएम-जेएवाई के तहत राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, वर्तमान में राज्य में लगभग 1.2 करोड़ लोग AB PM-JAY की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य में लगभग 58 लाख लोग भी शामिल होंगे जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थी हैं। राज्य कैबिनेट के फैसले के बाद उन्होंने कहा। अब राज्य में लगभग दो करोड़ लोगों को PM-JAY के तहत कवर किया जाएगा।

Ayushman Yojana Benefits के तहत पात्र परिवारों को मिलेगा लाभ

●प्रत्येक पात्र परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज का लाभ।

●योजना से जुड़े देशभर के किसी भी चिन्हित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा।

●भर्ती होने से 7 दिन पहले तक जांच, भर्ती होने के दौरान उपचार और भोजन तथा डिस्चार्ज होने के 10 दिन बाद तक जांच और दवाएं निःशुल्क उपलब्ध हैं।

●योजना के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, किडनी रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, डायलिसिस, घुटना एवं कूल्हा रिप्लेसमेंट, संतानहीनता, मोतियाबिंद एवं अन्य चिन्हित गंभीर बीमारियों का निःशुल्क इलाज इस योजना के अंतर्गत शामिल है। के तहत किया जाता है। मुख्यमंत्री कोविड-19 उपचार योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का इलाज फ्री में किया जाता है।

Latest stories